Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2459894
photoDetails0hindi

UP Free LPG Cylinder: यूपी में मुफ्त मिलेगा सिलेंडर, जानें CM योगी के दिवाली गिफ्ट के लिए क्या करना होगा

UP Free Gas Cylinder: सीएम योगी ने नवरात्रि और दिवाली के त्योहार को देखते हुए तोहफा दिया है. सीएम योगी ने दिवाली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है. 


 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

1/8
 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन भी करना होगा. खाद्य और आपूर्ति विभाग ने दिवाली पर 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलिंडर देने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. यूपी सरकार हर साल होली और दिवाली पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यह Gift देती है. 

 

सिलेंडर देने की तैयारी

2/8
सिलेंडर देने की तैयारी

beneficiaries को मुफ्त सिलेंडर देने के लिए हुई तैयारियों को लेकर सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए. 

 

आधार प्रमाणित खाते

3/8
आधार प्रमाणित खाते

जिन लाभार्थियों के खाते आधार प्रमाणित होंगे, उनके सिलिंडर खरीदते ही इसके दाम की भरपाई उनके account में कर दी जाएगी. 

 

सीएम योगी ने भी दिया साफ निर्देश

4/8
सीएम योगी ने भी दिया साफ निर्देश

यूपी CMO की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि सीएम योगी ने साफ तौर पर कहा कि दीपावली  पर ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाना है. इस संबंध में समय से सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं. 

 

1.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते प्रमाणित

5/8
1.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते प्रमाणित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते आधार प्रमाणित हैं. इन लाभार्थियों को पैसे देकर सिलिंडर खरीदना होगा, तीन-चार दिन के भीतर संबंधित तेल कंपनियां उनके account में राशि भेज देगी. बाकी लाभार्थियों के खाते जैसे-जैसे आधार प्रमाणित होते जाएंगे उनके खातों में रकम की भरपाई कर दी जाएगी.

 

50 फीसदी राशि का भुगतान

6/8
50 फीसदी राशि का भुगतान

इसके लिए प्रदेश सरकार ने तेल कंपनियों को एडवांस के तौर पर 50 फीसदी राशि दे दी है. जब इस राशि का 75 फीसदी हिस्से का उपयोग हो जाएगा तो उसका उपयोगिता सर्टिफिकेट मिलने पर बाकी पैसे भी जारी कर दिए जाएंगे. सभी जिलों में लाभार्थियों के बैंक खाते अभियान चलाकर आधार से जोड़ने के निर्देश दे दिए गए हैं.

 

उज्जवला योजना की पात्रता

7/8
उज्जवला योजना की पात्रता

आवेदन करने वाली महिला हो, उसकी आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए. भारत की स्थायी नागरिक हो. पहले से लाभार्थी के नाम पर गैस कनेक्शन न हो. ग्रामीण परिवार के लिए सालाना इनकम 1 लाख और शहरी के लिए 2 लाख से कम हो. 

 

कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट

8/8
कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फ्री गैस सिलेंडर लेने के लिए लाभार्थियों को कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी चाहिए. जिसमें जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो.