Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा यानी पॉजिटिविटी से घर में खुशहाली आती है. वास्तुशास्त्र में ऐसे कई उपाय और टोटके बताए गए हैं जो परिवार में खुशहाली और तरक्की लाते हैं. इन टिप्स की मदद से पारिवारिक कलेश भी दूर किया जा सकता है. वास्तुशास्त्र में परिवार की एकता, समृद्धि और उत्तम स्वास्थय के लिए जो उपाय बताए गए हैं वह बेहद ही सरल हैं लेकिन इनका असर बहुत ही प्रभावशाली है. आप आसानी से इन्हे कर सकते हैं और फिर परिणाम देख सकते हैं. इन उपायों से धन वैभव के साथ सामाजिक स्थिति एवं मान-सम्मान का स्तर भी मजबूत होता है. तो इन 10 टिप्स को अपनाकर आप भी घर में धन वैभव और खुशहाली को आमंत्रित कर सकते हैं.

 

1 . घर में पैसे रखने की अलमारी या तिजोरी कभी भी ऐसे न रखें कि  इनका मुंह दक्षिण दिशा की और खुले। अलमारी का मुंह उत्तर की और होना बहुत ही शुभ  होता है. इससे घर में बरकत आती है और आर्थिक नुकसान होने के मौके भी कम आते हैं. कर्जे में फंसने की नौबत भी नहीं आती. अलमारी के पास कूड़ा या झाड़ू  नहीं रखना चाहिए. 

 

2. घर की उत्तर पूर्व की दिशा में एक कांच की शीशी में नमक भरकर रखें इसमें कुछ लौंग भी डाल दें, घर में आने वाली नकारात्मकता आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

 

3.  घर में सप्ताह में एक दिन नमक वाले पानी से पोछा लगाएं. कोई भी एक दिन तय कर लें. लेकिन वीरवार को पोछा नही लगाना चाहिए. इससे आर्थिक नुकसान होता है. बाकि किसी भी एक दिन नमक वाले पानी से पुछा लगाने से घर के सभी दोष दूर होते हैं. 

 

4.  घर में ऐसी जगह पाए आइना न लगाएं जिससे आपका सोते हुए का प्रतिबिम्ब उसमें पड़े, यदि आपके बिस्तर के ठीक सामने आइना है तो उसको ढककर सोएं. 

 


 

5  बाथरूम में दरवाजे के ठीक सामने शीशा न रखें, इससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है जो कलेश का कारन बनती है.

 

6. तुलसी का पौधा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाने से घर में सुख-शांति आती है और पारिवारिक विवाद एवं क्लेश दूर होते हैं. जहाँ तुलसी हो वहां पर गन्दगी  न होने दें.

 

7. घर के दरवाजे के पास टूटे फटे जूते चप्पल न रखें, फैले हुए और टूटे फटे जूते चप्पल भी घर में आर्थिक तंगी को बढ़ावा देते हैं.

 

8. घर की अलमारी में या अलमारी के ऊपर फाटे पुराने कपड़ों की पोटली न रखें यह पति पत्नी के रिश्ते में आपसी अनबन और टकराव का कारण  बन सकती है.

 

9. वास्तु में घर में घर के दरवाजे पर कांटों वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए. घर में काटे वाले पौधे रखने से बीमारियां आती हैं. 

 

10 . बाथरूम या रसोई में पानी का टपकना भी पैसों की कमी का कारण  बनता है.

Watch: 43 साल बाद सार्वजनिक हुआ मुरादाबाद दंगों का सच, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सदन के पटल पर रखी रिपोर्ट