August Grah Gochar 2023:  अगस्त का महीना शुरू होने जा रहा है. ज्योतिष गणना के अनुसार इस मास में कुछ महत्वपूर्ण ग्रह गोचर करने जा रहे हैं. ग्रह गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है. अगस्त के महीने में कई ग्रह अपनी राशि तो बदलेंगे ही साथ ही कुछ ग्रह की चाल में बदलाव भी देखने को मिलेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह के परिवर्तन से जातकों के जीवन में भी काफी हलचल देखने को मिल सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Shani Gochar 2023: 2025 तक इस राशि में विराजमान रहेंगे शनिदेव, जानें किन 3 राशियों का होगा भाग्योदय


 वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की विशेष भूमिका होती है. सभी ग्रह एक नियमित अंतराल पर अपनी राशि परिवर्तन करते हैं. अगस्त मास में सूर्य मंगल और शुक्र गोचर करेंगे. जिसका शुभ और अशुभ प्रभाव सभी राशियों के जीवन पर दिखाई देगा. इसलिए इस महीने को ज्योतिष की दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस लेख में जानते हैं कि इसका राशियों के ऊपर कैसा पड़ सकता है प्रभाव.


शुक्र ग्रह का गोचर (transit of venus)
सबसे पहले बात करते हैं शुक्र ग्रह के गोचर की.  07 अगस्त 2023 को सुख और वैभव के कारक ग्रह शुक्र, वक्री चाल से चलते हुए कर्क राशि में गोचर करेंगे.   शुक्र ग्रह वृषभ और तुला जातकों के स्वामी ग्रह माने जाते हैं. शुक्र का गोचर काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्योतिष के मुताबिक शुक्र का गोचर काल करीब 23 दिनों का होता है.  इस माह शुक्र का चंद्रमा की राशि कर्क में गोचर करना कई राशि वालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है. ये गोचर मिथुन और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. शुक्र ग्रह का गोचर अगले दिन यानी 8 अगस्त को इसी राशि में अस्त हो जाएगा. फिर शुक्र इस राशि में 02 अक्तूबर तक रहेंगे.  फिर इसके बाद 4 सितंबर 2023 को मार्गी हो जाएंगे. अगस्त माह में शुक्र के अस्त होने से कुछ राशि के जातकों को मिला-जुला फल मिलेगा.


शनिदेव की हैं 8 पत्नियां, एक ने दिया था श्राप, इसलिए हमेशा झुकी रहती हैं न्याय की देवता की नजर


सूर्य का गोचर (transit of the sun)
वैदिक ज्योतिष में सूर्य ग्रह को सभी ग्रहों का राजा माना जाता है. 17 अगस्त 2023 को  सूर्यदेव अपनी ही राशि यानी सिंह राशि में गोचर करेंगे.  17 अगस्त को सूर्य 01 बजकर 23 मिनट पर प्रवेश करेंगे. सूर्य के खुद की राशि में गोचर करने से कई राशि के लोगों को लाभ होगा. सूर्य का यह गोचर सिंह राशि समेत धनु और मकर राशि वालों के जीवन में कुछ अच्छा संकेत लेकर आएगा. 


Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त


मंगल गोचर 2023 (mars transit 2023)
साहस, पराक्रम और ऊर्जा का कारक ग्रह मंगल 18 अगस्त को दोपहर करीब 03 बजे कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. मंगल के गोचर से मेष, मिथुन, कर्क और वृश्चिक राशि वालों के लिए अगस्त माह का महीना शुभ रहेगा. ये गोचर सूर्य के गोचर के अगले ही दिन ही होगा.


शुक्र उदय 2023 (venus rising 2023)
अगस्त माह में ही शुक्र का उदय भी होगा.  शुक्र 18 अगस्त को शाम 7 बजकर 17 मिनट पर कर्क राशि में उदय हो जाएंगे.  इससे कुछ राशि के जातकों के जीवन में सुख-सुविधा में वृद्धि होगी.


बुध ग्रह होंगे वक्री (Mercury will be retrograde)
बुद्धि, वाणी और व्यापार के कारक  बुध 24 अगस्त 2023 को रात 12 बजकर 52 मिनट पर सिंह राशि में उल्टी चाल चलना शुरू कर देंगे.  बुध की वक्री चाल से कुछ जातकों को नुकसान हो सकता है.


डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां


WATCH: जहरीले नाग के फन के जवाब में गाय ने जीभ से क्या कुछ ऐसा, कोबरा बन गया दोस्त, देखिए वीडियो