Haldi Ke Totke: घर में शादी हो या पूजा एक चीज की जरूरत हमेशा पड़ती है. घर के रसोई में पाए जाने वाली हल्‍दी के टोटके बहुत कम ही लोग जानते होंगे. वास्‍तु शास्‍त्र में पैसे और घर में सुख-समृद्धि के लिए कई उपाय बताए गए हैं. इन्‍हीं में से एक है हल्‍दी के टोटके. हल्‍दी घर से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर कर पाजिटिव माहौल बनाती है. तो आइये जानते हैं हल्‍दी के टोटके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर की आर्थिक तंगी दूर होगी 
वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक, आर्थिक तंगी दूर करने के लिए भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माना जाता है मां लक्ष्‍मी के खुश होने पर घर में आर्थिक परेशानी दूर हो जाती है और धन दौलत के रुके द्वार खुल जाते हैं. अगर आपके घर में भी आर्थिक तंगी बनी हुई है तो हल्‍दी के टोटके का उपाय कर सकते हैं. 


करें ये उपाय 
इसके लिए आपको एक लाल रंग के कपड़े में 7 हल्दी की गांठ, एक सिक्का और 7 मुट्ठी चावल बांधकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी. इसके साथ ही घर के मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं. ऐसा करने से लक्ष्मी जी घर में प्रवेश करती हैं. 


बुरी नजर से भी बचाता है 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, बुरी नजर से बचने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. यदि किसी को बार-बार नजर लग रही है तो उसे हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए. मान्यता है कि हल्‍दी दुर्भाग्य को दूर करता है और सौभाग्‍य लाता है. 


इस दिन तिजोरी में रख दें हल्‍दी की गांठ 
वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दी आर्थिक तंगी को भी दूर करता है. यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन तिजोरी में हल्दी की गांठ रख लें. ऐसा करने से धन की वर्षा होने लगती है. मान्यताओं के अनुसार हल्‍दी धन आने की राह में आ रही बाधाओं को दूर करती है.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.