Makar Sankranti 2024 Daan: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति हिंदुओं का प्रमुख पर्व है जो पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं और इसी वजह से इस पर्व को मकर संक्रांति कहा जाता है. पूरे साल में 12 संक्रांतियां होती हैं, लेकिन मकर संक्रांति को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाया जाएगा. ज्योतिष के अनुसार 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति पर 77 साल के बाद वरीयन योग और रवि योग बन रहा है. इस दिन बुध और मंगल ग्रह भी एक ही राशि धनु में विराजमान रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मकर संक्रांति के दौरान दान-पुण्य करना विशेष माना जाता है. इस दिन यदि आप अपने पितरों के नाम पर तर्पण करते हैं तो कई पितृ दोषों से मुक्ति के साथ घर में समृद्धि आती है. कुछ चीजों का दान करना काफी शुभ माना गया है. इस दिन मुख्य रूप से चावल और उड़द दाल का दान करना विशेष होता है. इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार सही चीजों का दान करेंगे तो आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहेगी. आइए जानते हैं राशि के अनुसार किन चीजों का दान करना शुभ होगा.


Surya Gochar 2024: मकर संक्रांति पर सूर्य देव बदलेंगे राशि, कन्या समेत इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत


मेष राशि: मेष राशि के लोग इन दिन तिल और गुड़ का दान करें. गरीबों को कपड़े भी दान कर सकते हैं.


मकर राशि: मकर संक्रांति के दिन लाल चीजों का दान करें. मुख्य रूप से लाल अनाज जैसे लाल मसूर की दाल.


वृषभ राशि: ये जातक तिल का दान करें. इस दिन किसी भी सफ़ेद चीज का दान करेंगे तो आपके लिए शुभ होगा.


मिथुन राशि: मिथुन राशि के लोगों को मकर संक्रांति में हरी मूंग दाल का दान करें. आप पाली वस्तु का भी दान कर सकते हैं.


कर्क राशि: कर्क राशि के जातक इस दिन सफेद तिल और चावल का दान करें. इस दिन आप सफ़ेद कपड़ों का दान मुख्य रूप से करें.


सिंह राशि:सिंह राशि के जातक सूर्य से जुड़ी चीजों का दान करते हैं तो आपके लिए लाभकारी होगा. इस दिन आप गुड़, तिल की चिक्की, तिल और चावल का दान करें.


कन्या राशि: कन्या राशि के जातक हरी चीजों का दान करें, ये आपके लिए बहुत शुभ माना जाएगा. इस दिन हरी मूंग दाल या इस दाल की खिचड़ी का दान करें. 


तुला राशि: तुला राशि के जातक शुक्र ग्रह हैं और उनका रंग सफ़ेद माना जाता है.  यदि मकर संक्रांति के दिन आप सफ़ेद अनाज जैसे चावल का दान करें. अनाज और गुड़ का दान करें.


वृश्चिक राशि :मकर संक्रांति के दिन ये जातक लाल चीजों के साथ मूंगफली, गुड़ और लाल रंग के गर्म कपड़े का दान करें.


धनु राशि: धनु राशि का स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति को माना जाता है और उनका रंग पीला है. मकर संक्रांति के दिन पीली चीजों (अनाज और गरीबों को कपड़े) का दान करें.


मकर राशि: मकर संक्रांति के दिन ये जातक काले अनाज जैसे जाली उड़द दाल और काले तिल का दान करें.


कुंभ राशि:मकर संक्रांति के दिन कुंभ राशि के लोग ऊनी कपड़ों का दान करें. इस दिन सरसों के तेल और काले कम्बल का दान भी जरूर करें. 


मीन राशि: मीन राशि के लोग मकर संक्रांति के दिन पीली दाल के साथ तिल का दान करें. 


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


Makar Sankranti 2024 Snan: मकर संक्रांति पर क्यों जरूरी है गंगा स्नान, जानें महत्व के साथ कारण


Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान