Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान
Advertisement

Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान

Makar Sankranti 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि सूर्य धनु राशि में मकर संक्रांति के दिन ही से बाहर निकलकर मकर राशि में प्रवेश करता है. इस त्योहार को गांव देहात में खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन किए गए उपाय आपके जीवन में सुख लेकर आते हैं.

Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान

Makar Sankranti 2024 Upay: साल 2024 का पहला त्योहार मकर संक्रांति आने वाला है. भगवान सूर्य देव जिस समय मकर राशि में प्रवेश करते हैं, उस समय सूर्य की मकर संक्रांति होती है. मकर संक्रांति त्योहार का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. मकर संक्रांति के अवसर पर शुभ मुहूर्त में स्नान और दान करने से पुण्य मिलता है. ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इसी दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. पुराणों में मकर संक्रांति के दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इस दिन कुछ खास उपायों करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. इस लेख में जानते हैं कुछ उपाय के बारे में..

 कब है मकर संक्रांति 2024 ?
साल 2024 में मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य देव सुबह 02 बजकर 54 मिनट पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे.  इस अवसर पर शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा. इन शुभ मुहूर्तों पर पूजा-पाठ, दान पुण्य करना काफी  शुभ होगा.

मकर संक्रांति पुण्यकाल
07 बजकर 15 मिनट से 06 बजकर 21 मिनट तक

मकर संक्रांति महापुण्यकाल
07 बजकर 15 मिनट से 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा.

मकर संक्रांति के दिन करें ये खास उपाय (Makar Sankranti 2023 Upay)

1-काले तिल पानी में डालें
मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के पानी में काले तिल डालें. तिल के पानी से स्नान करे से व्यक्ति को रोग से मुक्ति मिलती है. 

 2- तांबे का सिक्का करें प्रवाहित
आपकी कुंडली में मौजूद किसी भी तरह का सूर्य दोष कम करने के लिए तांबे का सिक्का या तांबे का चौकोर टुकड़ा बहते हुए जल में प्रवाहित करें.

3-सूर्य यंत्र की स्थापना 

अगर आर्थिक रूप से आपके जीवन में कोई परेशानी आ रही है तो इस दिन घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करें.  इस दि सूर्य मंत्र का 501 बार जाप करें. 

2024 में इन 5 राशियों  की शनिदेव कर देंगे नाम में दाम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

4- मकर संक्रांति के दिन करें दान
मकर संक्रांति के दिन कंबल, गर्म कपड़े, घी, दाल चावल की खिचड़ी और तिल का दान करें. ऐसा करने से गलती से भी हुए पापों से मुक्ति मिलती है. जीवन में खुशियां आती हैं.

5-सूर्य देव को जल
 मकर संक्रांति के दिन स्नान करने  के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें. चढ़ाए जाने वाले जल में तिल जरूर डालें. ऐसा करने से इंसान की बंद किस्मत के दरवाज़े खुलते हैं. 

6-पितरों के लिए जल
मकर संक्रांति के दिन पितरों की शांति के लिए जल देते समय उसमें तिल अवश्य डालें. ऐसा करेंगे तो मान्यतानुसार पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.

मकर संक्रांति का महत्व 
हिंदू वेदों में मकर संक्रांति को महापर्व के नाम से भी जाना जाता है. इस खिचड़ी पर्व भी कहते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने पर सभी पापों से छुटकारा मिलता है. संक्रांति के दिन दान, तप, जप करने का विशेष महत्व बताया गया है. धार्मिक मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन पानी में काले तिल और गंगाजल डालकर स्नान करने से कुंडली के ग्रह दोष दूर होते हैं. सूर्य देव को जल का अर्घ्य दने से उनकी कृपा भी मिलती है. इस दिन गुड़, अन्न, कपड़े, काला तिल, खिचड़ी आदि का दान करने वालों को मोक्ष मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Diwali 2024: साल 2024 में कब पड़ेगी दिवाली, अक्टूबर या नवंबर, जान लीजिए सही डेट

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

Watch: भगवान राम और सीता को सोने का मुकुट और आभूषण पहनाएंगे सीएम योगी, देखें कितने सुंदर और अलौकिक हैं आभूषण

 

 

Trending news