Holi 2024: होली के दिन अपने घर जरूर लाएं ये 5 चीजें, रंगों के साथ बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

हिन्दू धर्म में रंगों का प्रमुख त्योहार होली बड़े ही उत्साह के साथ पूरे देशभर में मनाया जाता है और होली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. 24 मार्च को होलिका दहन है. इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा. शास्त्रों के अनुसार होली के दिन कुछ उपाय भी किए जाते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 24 Mar 2024-12:11 pm,
1/10

होली 2024

हिंदू धर्म में होली प्रमुख त्योहारों में से एक है. पंचांग के अनुसार, इस साल होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. इस दिन कुछ खास चीजों को घर लाने से बरकत होती है. 

 

2/10

होली के दिन या उससे पहले खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो आप होली के दिन इन चीजों को अपने घर ले आएं. इससे आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

 

3/10

होली पर घर लाएं ये 5 चीजें

कई बार ऐसा होता है कि कोशिशों के बाद भी जीवन में सफल नहीं हो रहे या फिर घर में बरकत नहीं आती है. इसका कारण घर में वास्तु दोष हो सकता है. 

 

4/10

वंदनवार

होली से पहले आप एक खूबसूरत सा वंदनवार या तोरण अपने घर लाएं और इसे घर के मुख्य दरवाजे पर लगा दें. इससे घर का वास्तु दोष खत्म हो जाएगा.

 

5/10

धातु का कछुआ

हिंदू धर्म में कछुए को बहुत ही पवित्र जीव माना जाता है. ऐसे में होली के दिन या पहले धातु से बने कछुए को खरीदकर घर लाएं. ये शुभ माना जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि कछुए की पीठ पर श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र जरूर लिखा हो.

 

6/10

चांदी का सिक्का

होली के दिन चांदी का सिक्का खरीदकर लाएं. ऐसा करने से घर में आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं. चांदी के इस सिक्के को लाल या पीले कपड़े में लपटेकर उसके ऊपर हल्दी लगाकर अपनी तिजोरी में रखें.

 

7/10

घर में एक्वेरियम

घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में एक एक्वेरियम रखें क्योंकि इसे कुबेर का स्थान माना जाता है. होली से पहले अपने घर में बांस का पौधा जरूर लाएं. बांस का पौधा घर में सौभाग्य लेकर आता है. 

 

8/10

होलिका दहन की राख

होलिका दहन की रात पर दहन स्थल से राख को घर पर ले आएं. इस राख को घर के हर एक हिस्से में छिड़काव कर दें. इससे मां लक्ष्मी का प्रवेश घर में बना रहता है

9/10

ड्रैगन की मूर्ति

घर में ड्रैगन की मूर्ति या चित्र रखना भी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इससे घर के सदस्य सुरक्षित रहते हैं. घर के सदस्यों को बुरी नजर नहीं लगती है. घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

 

10/10

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link