Mahashivratri 2024 Daan: महाशिवरात्रि पर करें इन 4 चीजों का दान, भोले की कृपा से कभी नहीं रुकेंगे आपके काम

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 03 Mar 2024-11:55 am,
1/10

Maha Shivratri Daan

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, महाशिवरात्रि व्रत और पूजा-पाठ करने से साधक को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है

 

2/10

भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती (Maa Parvati) की पूजा किए जाने की परपंरा है। माना जाता है कि जो व्यक्ति श्रद्धा भाव से महाशिवरात्रि का व्रत कर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करता है उसकी हर परेशानी का नाश होता है.

 

3/10

महाशिवरात्रि के अवसर श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों को कपड़ों और दक्षिणा का दान करें. माना जाता है कि इस कार्य को करने से घर में खुशियों का आगमन होता है और धन का लाभ मिलता है.

 

4/10

महाशिवरात्रि पर करें इन चीजों का दान

यदि आप कार्य में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन चांदी का शिवलिंग मंदिर में दान करें.  चांदी का शिवलिंग दान करने से साधक की हर इच्छा पूरी होती है. फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली महाशिवरात्रि पर ये चीजें दान कर सकते हैं.

 

5/10

कपड़ों का दान

महाशिवरात्रि के दिन जरूरतमंद लोगों को कपड़ों का दान जरूर करें. इस दान से जीवन में चल रहा आर्थिक संकट दूर होता है.

 

6/10

दूध का दान

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का अभिषेक दूध से किया जाता है. जो व्यक्ति महाशिवरात्रि के दिन दूध या दूध से बनी चीजों का दान करता है उस पर महादेव की कृपा हमेशा बनी रहती है.

 

7/10

अन्न का दान

महाशिवरात्रि के दिन अन्न या भोजन का दान गरीबों को जरूर करें. ये दान महादान कहलाता है. ऐसे में अगर आप इस दिन किसी जरूरतमंत व्यक्ति को खाना खिलाते हैं तो इससे आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

 

8/10

घी का दान

महाशिवरात्रि के दिन घी का दान करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि घी का दान करने से आप कई तरह की परेशानियों से बचे रहते हैं। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

 

9/10

काला तिल

इस दिन काले तिल का दान करने से पितर प्रसन्न होते हैं और इससे पितृदोष भी दूर होता है. इसके साथ ही अगर आपको कई कामों में अड़चनें आ रही हैं तो वह भी दूर हो जाएंगी.

 

10/10

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link