Masik Shivratri: हिन्दू धर्म में हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि का बहुत महत्व बताया गया है. हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है जोकि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को पड़ता है. इस दिन व्रत रखकर अगर पूरे मन से शिव जी की आराधना की जाए तो जीवन के सभी समस्याएं दूर हो जाती है. साल 2023 की अंतिम मासिक शिवरात्रि 11 दिसंबर को पड़ रही है और सोमवार का दिन होने के कारण इसका महत्व और बड़ गया है. मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की कुछ राशि के जातकों पर असीम कृपा बरसने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष राशि (Aries)- वैसे तो मेष राशि के जातकों पर भगवान शिव की कृपा हमेशा ही बनी रहती है. इस मासिक शिवरात्रि पर जातक को भोलेनाथ का विशेष आशीर्वाद पाप्त होगा. शिव जी कृपा से सारे बिगड़े काम बनेंगे और हर काम में सफलता मिलती जाएगी. मेष राशि वालों के जीवन में महादेव के आशीर्वाद से संकट और चुनौतियां खत्म होंगी. जातक जीवन में खूब तरक्की करेंगे.


वृश्चिक राशि (Scorpio)- मासिक शिवरात्रि पर इस राशि के जातकों पर भोलेनाथ की कृपा बरसेगी. इन जातकों का स्वभाव से साहसी होता हैं और ये लोग अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटते. शिव जी की कृपा से ये जातक अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर पाएंगे. अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगे. किसी भी मुश्किल परिस्थिति में भोलेनाथ की कृपा से बाहर निकल पाएंगे. 


मकर राशि (Capricorn)- मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं जिन्हे शिवजी कृपा से न्याय के देवता होने का पद प्राप्त है. मासिक शिवरात्रि पर इस राशि के जातकों पर भोलेनाथ की कृपा होने से सारे काम बनेंगे. शिव की आराधना करने से जीवन में खूब सफलता मिल पाएगी. मासिक शिवरात्रि के दिन अगर जातक विशेष पूजा-अर्चना करें तो सारे कष्ट दूर होंगे. शिव जी के मंत्र ओम नम: शिवाय का इस दिन जाप करना सही रहेगा. जीवन में हताश-निराश का अंत होगा. 


कुंभ राशि (Aquarius)- कुंभ रा​शि के जातकों पर शंकर जी की कृपा प्राप्त होती है और ये लोग कम प्रयास में ही सफलता पा लेते हैं. कुंभ राशि के लोग दिल के बहुत सच्चे होते हैं. मासिक शिवरात्रि पर अगर जातक सच्चे मन से शिवजी की आराधना करें तो उनकी कृपा पा सकते हैं. शिव जी आराधना करने से जातक का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है. समाज में उनकी लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी होती है.