Faith: हमारे जीवन में क्या होगा ये तो हम नहीं जान सकते हैं लेकिन इस संबंध में कुछ अंदाजा जरूर लगा सकते हैं और कई परेशानियों के उपाय भी खोज सकते हैं. इसके लिए हम राशिफल और ज्योतिष शास्त्र के साथ ही अंक ज्योतिष का सहारा लेते हैं. अंक ज्योतिष की बात करें तो व्यक्ति के मूलांक के जरिए उसके बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए केवल एक मूलांक से व्यक्ति के आने वाले जीवन, उसकी पर्सनालिटी, उसके स्वभाव को जान सकते हैं. आज हम मूलांक 6 के बारे में जानेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मूलांक 5 के जातक
1 से 9 तक मूलांक की गणना की जाती है, जिनका जन्म किसी भी महीने के 6, 15 और 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 होता है. मूलांक5 के जातक गुरु हैं. आइए जानते हैं कि मूलांक 5 वाले व्यक्ति व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष में कैसे होते हैं और की जानकारी मिलती है. जानेंगे कि इन जातकों का नया साल 2024 कैसा रहने वाला है. 


साल 2024
अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 6 वाले लोग के प्रतिनिध ग्रह शुक्र हैं. विलासिता का ग्रह शुक्र अगर सक्रिय हो तो धन वैभव की कमी जातक को नहीं होती है. यही कारण है कि मूलांक 6 वाले लोग फैशनेबल, कलाप्रेमी व संगीत और नृत्य में कुशल होते हैं. साल 2024 मूलांक 6 वालों के लिए उत्साहजनक होने वाला है. अपने लिए इस साल आप कोई बड़ी गाड़ी ले सकेंगे या आपको कोई ऐसा ही महंगा उपहार देगा. आने वाला साल पूरी तरह से विलासिता में बीतने वाला है. 


स्वभाव 
मूलांक 5 वाले जातक तेजस्वी होते हैं. अत्यधिक सक्रिय, जीवंत होते हैं. वे आसानी से बदलाव को स्वीकार कर लेते हैं. नए अनुभवों की तलाश करते हैं औऱ संवाद और संचार में वो अद्भुत कौशल रखते हैं. वे समझदार व समाजिक होते हैं. 


रिलेशनशिप
मूलांक 6 के लिए आने वाला साल रिलेशनशिप के लिए बेहतर रहेगा. पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताने का मौका मिल सकेगा. फैमिली व सोशल लाइफ बेहतर होगी. मूलांक 6 वाले लोग अपने जीवन में बहुत बैलेंस्ड होते हैं. अपनी प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ में काफी अच्छा बैलेंस बनाना ये लोग जानते हैं.


करियर
मूलांक 6 वालों का करियर उनकी कार्यशैली पर निर्भर करता है. बेहतर ढंग से और सही निर्णय के साथ ये लोग आगे बढ़ते हैं. करियर में किसी भी तरह की परेशानी को ये लोग दूर कर पाते हैं. साल 2024 में इनका करियर बेहतर तरीके से आगे बढ़ेगा. नये काम और प्रोजेक्ट में भी आगे बढ़ेंगे. नये मौके मिलेंगे. अपने कौशल का उपयोग करने का अच्छा अवसर मिलेगा. 


स्वास्थ्य
मूलांक 6 वालों का स्वास्थ्य इस साल मिलाजुला रह सकता है. स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें. छोटी-छोटी बीमारियों की चपेट में खुद आने से बचाएं. पाचन तंत्र, सिर दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. योग और ध्यान के साथ दिनचर्या को आगे बढ़ाना होगा.


शुभ दिन और रंग
मूलांक 6 वालों के लिए 6, 15 और 24 तारीख शुभ होते हैं.  इनके लिए शुभ दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार होता है और शुभ रंग सफेद और नीला है.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEEUPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


और पढ़ें- Numerology Mulank 4: अगर आप भी हैं मूलांक 4 वाले जातक तो जान लें अपना स्वभाव, साल 2024 का जाने हाल