Ayodhya Airport: राम मंदिर से पहले अयोध्या में एयरपोर्ट तैयार, अंदर की ये तस्वीरें आपका दिल जीत लेंगी

Ayodhya Airport: अयोध्या में प्रभु श्री राम का मंदिर निर्माण अब अपने अंतिम पड़ाव में है. मंदिर निर्माण की वजह से अयोध्या में कई और भी परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है. वहां पर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम पूरा हो गया है. मंदिर से पहले एयरपोर्ट चालू हो जाएगा.

Thu, 30 Nov 2023-6:13 pm,
1/7

विकास

अयोध्या में विकास के कार्य बहुत तेजी से हो रहे है. मंदिर निर्माण के बाद यहां बड़े संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद की जा रही है. 

2/7

224 करोड़ की लागत

224 करोड़ की लागत से अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है. एयरपोर्ट तीन फेज में बनेगा. पहले फेज का काम पूरा हो गया है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में यहा से जहाज उड़ान भरना शुरू कर देंगी.   

3/7

तीन फेज

इस एयरपोर्ट के फेज वन में 2200 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे का काम शत- प्रतिशत पूरा हो चुका है. वहीं उम्मीद है कि तीनों फेज का कार्य पूरा होने के बाद यह रनवे 3750 मीटर तक बढ़ाए जाएंगे.

4/7

821 एकड़ भूमि

इस एयरपोर्ट निर्माण के लिए कुल 821 एकड़ भूमि का अर्जन भी कर लिया गया है. इस एयरपोर्ट का तीनों फेज का कार्य 2025 तक खत्म हो जाएगा.

 

5/7

1 लाख लोग मंदिर दर्शन

मंदिर निर्माण के बाद ऐसा आंकलन किया गया है कि हर रोज देशभर से अयोध्या में 1 लाख लोग मंदिर दर्शन करने के लिए आएंगे. ऐसे में किसी श्रद्धालु को किसी प्रकार के साधन की परेशानी ना हो इसके लिए सरकार वचनबद्ध है. 

6/7

नाइट लैंडिंग

एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और घने कोहरे एवं धुंध में लैंडिंग के लिए कैट वन का काम भी पूरा हो चुका है. निर्माणधीन एयरपोर्ट पर चार  एयरक्राफ्टों के पार्किंग की सुविधा दिया गया है.

7/7

मंदिर का एहसास

श्री राम मंदिर का निर्माण जैसे हो रहा है, ठीक उसी पत्थर से एयरपोर्ट का भी निर्माण  हो रहा है. वैसी ही नक्काशी की जा रही है. एयरपोर्ट को ऐसा निर्माण किया जा रहा है कि यात्री एयरपोर्ट पर उतरते ही उन्हें मंदिर का एहसास हो जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link