Dussehra 2024: दशहरे पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, जरा सी गलती से झेलना पड़ सकता है आर्थिक संकट

Dussehra 2024: दशहरा के दिन आपको कुछ बड़ी गलतियों से बचना चाहिए अन्यथा आपके जीवन में समस्याएं आने लगती हैं. दशहरे का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है.

प्रीति चौहान Fri, 11 Oct 2024-3:04 pm,
1/9

2/9

दशहरा उपाय

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन कुछ काम है जो नहीं करने चाहिए,अन्यथा आपको अशुभ परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. कई लोग इस दिन विशेष उपाय भी करते हैं जिससे जीवन की कई समस्याओं से राहत मिलती हैं.

 

3/9

ये काम भूलकर भी नहीं करें

आइए इस लेख में जानते हैं कि दशहरे के दिन कौन से काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए. इन गलतियों को करने से बचें,वरना कुछ अनिष्ट की आशंका है.

 

4/9

शुभ मुहूर्त में काम

अगर आप दशहरा के दिन कोई शुभ काम करने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह शुभ मुहूर्त में ही किया जाए, क्योंकि बिना मुहूर्त के कोई कार्य शुरू करने पर सफलता मिलने की गुंजाइश कम हो जाती है.

 

5/9

भगवान राम और मां दुर्गा की पूजा

दशहरा पर भगवान राम और मां दुर्गा की पूजा की जाती है. इस दिन आप भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा भी कर सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.  

 

6/9

बड़े-बुजुर्गों का अपमान करना

कई बार लोग घर में या घर के बाहर बुजुर्गों को गुस्से में कुछ भी बोल देते हैं और उनका अपमान करते हैं.  वैसे किसी को ऐसा नहीं करना चाहिए. लेकिन इस दिन भूलकर भी किसी बड़े-बुजुर्ग के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका कोई भी बनता-बनता काम बिगड़ सकता है. 

 

7/9

पेड़-पौधों की कटाई

दशहरे के दिन आप किसी भी तरह के पेड़-पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाएं. इस दिन पेड़-पौधों की कटाई नहीं करनी चाहिए,  इसे बेहद अशुभ माना जाता है. आप इस दिन  घर पर नए पौधे लाकर लगा सकते हैं.

 

8/9

वास्तु को न करें नजरअंदाज

दशहरा के दिन आपको अपने घर को बेहद साफ-सुथरा रखें. मुख्य द्वार एकदम साफ रहना चाहिए.  घर में कहीं भी कूड़ा- कचरा एकत्रित करके न रखें.  आपको इस दिन घर के वास्तु को नजरअंदाज नहीं करना है.

 

9/9

डिस्क्लेमर

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link