रावण दहन के बाद घर ले आएं एक चुटकी राख, रातों-रात धन्ना सेठ बना देगा दशहरा का ये उपाय

Dussehra 2024 Upay: आपने देखा होगा कि रावण दहन के दिन कई लोग उसकी लकड़ी और राख घर पर लाते हैं. तंत्र शास्त्र के अनुसार, दशहरे के दिन रावण दहन की राख आपके कई बिगड़े काम बना सकती है.

प्रीति चौहान Fri, 04 Oct 2024-1:37 pm,
1/9

दशहरा 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार, दशहरा का त्योहार प्रत्येक साल आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है.  विजयादशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना गया है. इस साल विजयादशमी का त्योहार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

 

2/9

राम जी ने रावण का वध किया

पुराणों और शास्त्रों के अनुसार, इस दिन राम जी ने रावण का वध किया था.  वहीं, मां दुर्गा ने 9 रात्रि और दस दिन तक युद्ध कर महिषासुर का वध किया था. दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि विजयदशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है.

 

3/9

वास्तु उपाय

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, दशहरे के दिन कुछ वास्तु उपाय किए जाते हैं, जिन्हें करने के बाद घर में धन संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती है. पति-पत्नी के बीच तनाव खत्म हो जाता है.जानते हैं दशहरे पर वास्तु उपायों के बारे में.

 

4/9

राख बेहद चमत्कारी

शास्त्रों के अनुसार, रावण दहन की राख बेहद चमत्कारी मानी जाती है. इसके साथ ही रावण दहन की लकड़ी को घर लाना बहुत शुभ माना जाता है. 

 

5/9

रावण दहन की थोड़ी-सी राख

रावण दहन के दूसरे दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद रावण की थोड़ी-सी राख घर ले आएं. बता दें कि राख वहीं से लाएं जहां पूरे विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के साथ रावण दहन किया गया हो. इस राख को किसी कागज में रखकर एक तिजोरी में रख दें.

 

6/9

घर में शुभता के लिए

रावण दहन के बाद उसकी राख को लाल कपड़े में बांधकर घर के मेन गेट पर बांध दें.  ऐसा करने से घर से नकारात्मक शक्तियां दूर भाग जाएंगी. इसके साथ ही घर में शुभता आएगी, जिससे परिवार के सदस्यों की उन्नति होगी.

 

7/9

व्यापार के लिए उपाय

अगर किसी जातक को लगातार घाटा हो रहा है कि दशहरा के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले रंग के कपड़े में लेपट कर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान किसी राम मंदिर में अर्पित कर दें. 

 

8/9

तिजोरी में धन का आगमन

दशहरा के दिन श्री गणेश और धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा करें. इसके साथ पूजन में एक नारियल रखें. पूजा के बाद इस नारियल को तिजोरी में रख दें. रात के समय इस नारियल को निकालें और किसी राम मंदिर में चढ़ा आएं.

 

9/9

Disclaimer

 यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link