Nautapa 2024: नौतपा के नौ दिन सूर्य देव धरती पर बरसाएंगे अंगारे, भयंकर गर्मी के होंगे ये दिन!

Nautapa 2024: सूर्य देव की ताप की वजह से जनजीवन पर असर पड़ रहा है. ज्योतिष अनुसार किए गए अनुमान पर गौर करें तो आने वाले दिनों में और अधिक गर्म हवाएं चल सकती हैं. जिससे और भीषण गर्मी पड़ सकती है.

पद्मा श्री शुभम् Wed, 22 May 2024-1:05 pm,
1/10

रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश

ज्योतिष अनुसार ज्येष्ठ माह की शुरुआत में ही कृतिका नक्षत्र से निकलकर  सूर्य देव का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश हो रहा है, इसी समय के साथ नौतपा शुरू होगी. सूर्यदेव 25 मई को सुबह के 3:16 बजे रोहिणी नक्षत्र में गोचर कर जाएंगे.   

2/10

सूर्य आग उगल रहा है

रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के प्रवेश के बाद दो जून को मृगशिरा नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश होगा. इस तरह नौतपा 25 मई से 2 जून होगी. इस अवधि में ऐसा लगे सकता है जैसे पृथ्वी पर सूर्य आग उगल रहा है.   

3/10

भीषण गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान

ज्योतिष पंचांग नौ तपा के समय भीषण गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान कर रहे हैं. अगर नौतपा के सभी दिन पूरे हुए तो संकेत अच्छी बारिश पड़ने का भी मिलने लगता है.   

4/10

नौतपा खूब तपेगा

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में जाने से शनि की वक्री चाल के कारण नौतपा खूब तपेगा. वैसे इन नौ दिन के आखिरी दो दिन में आंधी तूफान व बारिश पड़ने के भी आसार हैं.   

5/10

सबसे ज्यादा गर्मी

वैज्ञानिक तथ्य पर गौर करें तो मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य व पृथ्वी के बीच दूरी सबसे कम होने के कारण इस दौरान सूर्य की किरणें धरती पर सीधे सीधे पड़ती हैं. जिससे सबसे ज्यादा गर्मी इसी अवधि में पड़ती है.  

6/10

ग्लूकोज का सेवन

कुछ बातों का इस दौरान ध्यान रखें जैसे बिना कुछ खाए घर से न निकलें. हाथों और पैरों पर महिलाएं मेहंदी लगा सकती हैं. मेहंदी की तासीर ठंडी है तो लाभ होगा. जरूर हो तो ग्लूकोज का सेवन कर सकते हैं.  

7/10

तली-भुनी व मसालेदार चीजें

इन दिनों लोगों को मुलायम व सूती कपड़े धारण करनी चाहिए. तली-भुनी व मसालेदार चीजों का कतई सेवन न करें. बासी खाना खाने से बचें.   

8/10

पेड़-पौधे लगाना न भूले

पेड़-पौधे लगाना न भूले. पुण्य मिलेगा. पेड़-पौधों में जल डालने से पितृ खुश होंगे. पक्षियों के लिए भोजन पानी की व्यवस्था करें.   

9/10

नौतपा की अवधि

स्कंद पुराण के अनुसार अगर नौतपा की अवधि में गरीब व जरूरतमंदों में गर्मी से राहत मिलने वाली चीजों का दान करें तो लाभ होगा. 

10/10

वस्त्र, छाता. चप्पलों का दान

जैसे- अन्न, जल, सत्तू, पंखा, घड़ा या फिर कोई मौसमी फल, वस्त्र, छाता. चप्पलों का दान कर सकते हैं. अशुभ फल इससे कटते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link