Kanya Pujan Gift Ideas: बार्बी डॉल से लंच बॉक्स तक, कन्‍या पूजन में ये 10 गिफ्ट देकर पाएं आशीर्वाद

Kanya Pujan Navratri Gift: नवरात्र में अष्टमी व नवमी तिथि बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन कन्या पूजन करने का विशेष महत्व है. पूजन के बाद कन्याओं को गिफ्ट दिया जाता है

पद्मा श्री शुभम् Tue, 08 Oct 2024-8:05 pm,
1/9

कुछ उपहार जरूर दिया जाता है

कुछ लोग अष्टमी के दिन तो कुछ लोग नवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं. इस दौरान कन्याएं जब घर आती हैं तो उनका पूजन तो किया ही जाता है इसके साथ ही उन्हें कुछ न कुछ उपहार जरूर दिया जाता है. 

2/9

धूमधाम से माता की पूजा

नवरात्रि पर लोग बड़े ही धूमधाम से माता की पूजा अर्चना करते हैं. इस त्यौहार को 9 दिनों तक मनाया जाता है और कन्या पूजन पर व्रत पूरा होता है. कन्या पूजन कर कन्याओं को गिफ्ट दिया जाता है और उनका आशीर्वाद लिया जाता है.

3/9

बालिकाओं का क्या क्या गिफ्ट दें

कई लोगों को इस बात को लेकर बहुत संशय होता है कि आखिर घर आई कन्याओं को उपहार में क्या विशेष दिया जाए. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कन्या पूजन के दिन घर आई बालिकाओं का क्या क्या गिफ्ट दिया जा सकता है.   

4/9

देवी मां की मूर्ति

घर पर आई कन्याओं की पूजा करने और उनको भोजन कराने के बाद कुछ धन राशि दे सकते हैं. कन्याओं को कुछ धार्मिक चीजें भी भेट में दे सकते हैं. जैसे- देवी मां की मूर्ति दे सकते हैं.   

5/9

आशीर्वाद जरूर लें

इस दिन कन्याओं की पूजा कर उनका आशीर्वाद जरूर लें. इससे देवी मां की कृपा आपके घर पर बनी रहती है. कन्या पूजन के बाद रुद्राक्ष की माला और भगवान संबंधी कोई और सामग्री.

6/9

ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट में दे सकते हैं

आप कन्याओं को भगवान की कुछ पुस्तकें दे सकते हैं, जिसे वो पढ़ने में अपनी रुचि को जान सकें. कन्याओं को  उन्हें पोषण मिले इसके लिए उन्हें कुछ फल, चॉकलेट या ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट में दे सकते हैं.   

7/9

बार्बी या अन्‍य डॉल भी गिफ्ट में दे सकते हैं

आप उन्हें कुछ लाल कपड़ों बनी पोशाक दे सकते हैं और सजने संवरने से जुड़े सामान दे सकते हैं. इन चीजों से बच्चियां खुश हो जाएंगी. बहुत छोटी बच्चियों को खिलौने उपहार में दे सकते हैं. आप उन्‍हें बार्बी या अन्‍य डॉल भी गिफ्ट में दे सकते हैं.  

8/9

मुख पर मुस्कान

इसके अलावा बच्चियों को पढ़ाई से जुड़े सामान दे सकते हैं. बच्चों को स्कूल बैग से लेकर लंच बॉक्स, पानी की बोतल भी उपहार में दे सकते हैं. इन उपहार को देखकर बच्चियों के मुख पर मुस्कान ला सकते हैं. 

9/9

स्टील की थाली

कन्या पूजन पर घर आई बच्चियों को स्टील की थाली में कई तरह के फल दे सकते हैं. आप इसमें मौसमी, केला, अनार, सेब व नारियल को शामिल कर सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link