Shardiya Navratri 2024: मां को खुश करने के लिए नवरात्रि से पहले जरूर करें ये काम, कुछ रह गया तो पड़ेगा पछताना

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन हिंदू धर्म से जुड़े लोगों के घरों में कलश स्थापना की जाती है. लेकिन, शुभ फल के लिए कलश स्थापना से पहले घर की कुछ कामों को कर देना चाहिए.

प्रीति चौहान Wed, 25 Sep 2024-10:36 am,
1/10

शारदीय नवरात्रि

दीपावली से पहले पावन शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे. अब बस कुछ ही दिन बचे हैं नवरात्रि शुरू होने में.नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. दसवें दिन दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है. 

 

2/10

कब से शारदीय नवरात्रि

3 अक्‍टूबर 2024, गुरुवार से शारदीय नवरात्रि का महापर्व प्रारंभ हो रहा है. इसका समापन 11 अक्‍टूबर 2024, शुक्रवार को नवमी पर होगा.  वहीं, अगले दिन दशहरा मनाया जाएगा.

 

3/10

पहले दिन घटस्थापना

शारदीय नवरात्रि का पहला दिन अश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर होता है. पहले दिन कलश स्थापना की जाती है और व्रत रखते हैं.

 

4/10

नवरात्रि पर जरूर करें

नवरात्रि के दिनों में कुछ कामों के बारे में बताया गया है जो जरूर करने चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होंगी और आपको आशीर्वाद देंगी. 

 

5/10

घर की सजावट

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की सजावट का भी ध्यान रखना जरूरी है. नवरात्रि में घर की साफ-सफाई करने के बाद सजावट की छोटी-मोटी चीजें लाकर रखनी चाहिए. इससे घर की खूबसूरती बढ़ जाती है. साफ और सुंदर घर में मां लक्ष्मी  वास करती हैं. घर में पेड़ पौधे लगा सकते हैं.

 

6/10

पर्दों को भी करें साफ

नवरात्रि शुरू होने से पहले आप घर में मौजूद सोफे के कवर और खिड़कियों में लगे पर्दों को भी अच्छे से साफ करें या फिर इन्हें बदल दें. सफाई होगी तो मां का आगमन आपके यहां पर होगा,

 

7/10

पूरे घर की साफ-सफाई

शारदीय नवरात्रि से एक सप्ताह पहले अपने पूरे घर की साफ-सफाई करें. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न हो जाएंगी. कहा भी जाता है कि ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का वास भी होता है.

 

8/10

घर की रसोई

नवरात्रि शुरू होने से पहले ही आप घर की रसोई की अच्छे से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. आप किचन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर की रसोई साफ होगी तभी आपके यहां पर मां अन्नपूर्णा हमारे ठहरेंगी.

 

9/10

बाथरूम की सफाई

वास्तु शास्त्र में घर के बाथरूम का बड़ा महत्व बताया गया है. नवरात्रि शुरू होने से पहले बाथरूम की टाइल्स को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. 

 

10/10

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link