Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि व्रत के लिए नोट करें आलू की ये 10 स्पेशल रेसिपी, स्वाद के साथ मिलेगी एनर्जी

fasting Recipe: व्रत में आलू का लोग खूब सेवन करते हैं ऐसे में आइए आलू की 10 आसान डिश के बारे में जानें ताकि पूरे नवरात्रि में अलग अलग तरीके से आलू खाया जा सके.

पद्मा श्री शुभम् Thu, 03 Oct 2024-5:47 pm,
1/10

आलू चाट

आलू को उबालें और क्यूब्स में काटें. सेंधा नमक, जीरा पाउडर, नींबू का रस इसमें मिला दें. कटा धनिया व्रत वाली हरी चटनी व अनार के दाने भी भी मिलाएं. आलू चाट तैयार है. 

2/10

आलू चिप्स

इसके लिए आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काटें या कद्दूकस में काट लें फिर इन्हें घी में सुनहरा भूने. इन तलें आलुओं पर सेंधा नमक डालें. एयर फ्राई कर भी चिप्स तैयार कर सकते हैं. 

3/10

व्रत के आलू

आलू उबालकर उन्हें घी में जीरा, हरी मिर्च और सेंधा नमक के साथ फ्राई करें और ताजा धनिया से गार्निश करें. इसे कुट्टू या सिंघाड़ा पूरी के साथ खाएं. स्वाद से भरपूर इस आसान सी रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. 

4/10

आलू टिक्की

आलू टिक्की के लिए उबले हुए आलू को मैश करके उसमें जीरा, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाएं और थोड़ा पानी का सिंघाड़ा पाउडर या कुट्टू का आटा मिला लें. छोटी छोटी टिक्कियां बनाकर इन्हें सुनहरा भूने और निकाल लें. धनिया और पुदीने की चटनी के साथ खाएं.   

5/10

आलू पूरी

टमाटर, जीरा और व्रत के मसालों को फ्राई कर इसमें सेंधा नमक, हरी मिर्च और काली मिर्च डाले. पानी डालकर करी तैयार करें और फिर इसमें उबालें आलू को मैशकर डाले और थोड़ी देर पकाकर आलू की सब्जी तैयार करें. फिर कुट्टू की रोटी या पूरियों तलकर दोनों को साथ में खाएं.   

6/10

आलू का हलवा

आलू का हलवा बनाने के लिए उबले आलू मैश कर घी में पकाएं,चीनी या गुड़ मिलाएं और फिर इलायची पाउडर छिड़कें. बादाम और काजू जैसे कटे मेवे से हलवे को गार्निश करें. यह एक पैष्टिक ऑप्शन होगा.   

7/10

आलू के पकौड़े

नवरात्रि  में आलू के पकौड़े बना सकते हैं. आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काटें और सिंघाड़े या कुट्टू के आटे से बने घोल तैयार कर उसमें डुबोएं. फिर सुनहरा होने तक भूने और शाम के नाश्ते के तौर परखाएं.   

8/10

दही के आलू

उबले हुए आलू को दही की चटनी में पका लें. लेकिन पहले आलू को घी में जीरा और हरी मिर्च के साथ फ्राई करें और काली मिर्च और सेंधा नमक के साथ इसे दही में अच्छे से पका लें. व्रत वाले रोटी पूरी के साथ खाएं.   

9/10

आलू कटलेट

नवरात्रि पर आलू कटलेट ट्राई करें. उबले हुए आलू मैश करें और सेंधा नमक, काली मिर्च और हरी मिर्च मिलाकर बांधने के लिए थोड़ा सा सिंघाड़ा या कुट्टू का आटा मिलाए. इसके बाद इसे कटलेट की तरह कुरकुरा और सुनहरा होने तक भूरे फिर हरी चटनी के साथ परोसें.  

10/10

आलू का नमकीन हलवा

आप व्रत में आलू का नमकीन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. उबाकर आलू को छीले और मैश करें. पैन में घी गर्म करें उसमें थोड़ा जीरा, हरी मिर्च डाले और फिर आलू को डाल दें. हल्का फ्राई कर सेंधा नमक मिक्स करें और हरा धनिया और भुनी हुई मूंगफली डालकर खाएं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link