Third Sawan Somwar 2024 Date: सनातन धर्म में सभी माह में सावन एक ऐसा माह है जो अति शुभ माना गया है और शिवजी का पवित्र महीना माना जाता है. सावन में देशभर में उत्सव का माहौल बना रहता है. सावन में पड़ने वाले सोमवार का बहुत अधिक महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि साधक का जीवन इन व्रत को करने से सदैव सुखी बना रहता है और महादेव भी अपने साधक पर प्रसन्न रहते हैं. आइए जानते हैं सावन के तीसरे सोमवार व्रत की सही तिथि और पूजा की विधि व शुभ मुहूर्त के बारे में विस्तार से ताकि भोलेनाथ की पूजा में किसी भी तरह का व्यवधान न आए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन के तीसरे सोमवार की तिथि व शुभ मुहूर्त जानें (Third Sawan Somwar 2024 Date and Shubh Muhurat)
शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर सावन का तीसरा सोमवार व्रत रखा जाएगा. प्रतिपदा तिथि 05 अगस्त को है और पंचांग में बताई जानकारियों के मुताबिक ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 19 मिनट तक इस दिन रहेगा. दूसरी ओर अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 02 मिनट से शुरू हो रहा और 12 बजकर 55 मिनट तक यह रहने वाला है. सोमवार को पूजा करने के लिए जो शुभ मुहूर्त बन रहा है वो रात्रि के 07 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर 08 बजकर 17 मिनट तक रहने वाला है. 


सावन सोमवार पूजा विधि (Sawan Somwar Puja Vidhi)
सावन सोमवार के दिन सुबह के समय जल्दी उठे और स्नान ध्यान करके साफ वस्त्र धारण कर ले. इसके बाद सूर्य देव को जल चढ़ाएं. घर का मंदिर स्वच्छ करें और चौकी पर कपड़ा बिछाएं. महादेव और माता पार्वती की प्रतिमा को इस पर बिठाएं. शिव को बेलपत्र, शमी के फूल के साथ ही धतूरा आदि छढ़ाए. माता पार्वती को शृंगार सामग्री आर्पित करें. दिया जसाकर सच्चे मन से शिवजी और माता पार्वती की आरती उतारें. उनके प्रिय चीजों का भोग अर्पित करें और भोग मंत्र का जाप करते रहें. महादेव को सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए अंत में कामना करते हुए पूजा का समापन करें.


Disclaimer: यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है और मान्यताओं पर आधारित है. Zee UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है.


और पढ़ें- August 2nd Week Festival List 2024: अगस्त के दूसरे हफ्ते पड़ेंगे हरियाली तीज, नागपंचमी समेत ये मुख्य व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट