August 2nd Week Festival List 2024: अगस्त के दूसरे हफ्ते पड़ेंगे हरियाली तीज, नागपंचमी समेत ये मुख्य व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2366372

August 2nd Week Festival List 2024: अगस्त के दूसरे हफ्ते पड़ेंगे हरियाली तीज, नागपंचमी समेत ये मुख्य व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

August Second Week Festival List 2024:  हिंदू धर्म में हर एक व्रत और त्योहार खास महत्व होता है. सावन का माह बहुत पवित्र माना जाता है.  इस सप्ताह सावन हरियाली तीज, नागपंचमी, मंगला गौरी समेत जैसे खास व्रत पड़ेंगे.

August 2nd week festival list 2024

August Second Week Festival List 2024: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. अगस्त अंग्रेजी कैलेंडर का आठवां महीना होता है. अगस्त के महीने में बहुत से त्योहार पड़ते हैं. इस महीने में नांग पंचमी,हरियाली तीज से लेकर रक्षा बंधन जैसे खास पर्व मनाए जाते हैं.  अगस्त का पहला हफ्ता चल रहा है. आज हम बात करने जा रहे हैं अगस्त महीने के पहले सप्ताह के व्रत और दूसरे हफ्ते में पड़ने वाले व्रत और त्योहार के बारे में. आइए जानें तारीख...

हरियाली तीज पर कैसे करें 16 शृंगार, सुहागिनों के लिए करवा चौथ से कम नहीं सावन का ये त्योहार

August Second Week Festival List 2024 (अगस्त पहले सप्ताह के व्रत त्योहार की लिस्ट)

4 अगस्त 2024- हरियाली अमावस्या
5 अगस्त 2024- सावन का तीसरा सोमवार व्रत
6 अगस्त 2024- सावन का तीसरा मंगला गौरी 
7 अगस्त 2024- हरियाली तीज
09 अगस्त 2024,नाग पंचमी 

हरियाली अमावस्या-4 अगस्त 2024
हरियाली अमावस्या सावन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन पड़ती है. इस साल हरियाली अमावस्या पर चार शुभ संयोग बनने से इस बार श्रावण अमावस्या विशेष शुभ मानी जा रही है. 
इस दिन प्रकृति को आभार व्यक्त किया जाता है इसलिए इस दिन पौधे लगाने का खास महत्व होता है. इसके साथ ही इस दिन स्नान-दान के साथ पितरों का तर्पण, पिंडदान करना शुभ माना जाता है. इस बार हरियाली अमावस्या 4 अगस्त को है.

Hariyali teej 2024: पीरिएड्स हो जाएं तो क्या रख सकते हैं हरियाली तीज व्रत? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

सावन का तीसरा सोमवार व्रत-5 अगस्त 2024
5 अगस्त 2024 को सावन के तीसरे सोमवार का व्रत रखा जाएगा. दो व्रत हो गए है. इस बार सावन सोमवार ही शुरू हुआ था. सावन का समापन भी सोमवार से ही होगा. 19 अगस्त को आखिरी सोमवार पड़ रहा है.

सावन का तीसरा मंगला गौरी-6 अगस्त 2024
सावन माह के हर मंगलवार में मां पार्वती को समर्पित मंगला गौरी का रखा जाता है. इस व्रत को विवाहित महिलाएं जहां अपने वैवाहिक जीवन में सुख-शांति पाने के लिए करती हैं वहीं कुंवारी लड़कियां मनचाहा वर पाने के लिए करती हैं.तीसरा मंगला गौरी व्रत मंगलवार 6 अगस्त 2024 को रखा जाएगा.

हरियाली तीज-7 अगस्त 2024
हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है. हरियाली तीज को छोटी तीज और सावन तीज के नाम से भी जाना जाता है.इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. इस दिन सुहागिन महिलाएं वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं. कुंवारी कन्याएं भी योग्य वर के लिए ये व्रत रखती हैं. इस साल हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त 2024 को रखा जाएगा.

विनायक चतुर्थी-8 अगस्त 2024
वैदिक पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 7 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट से शुरू होगी. इस तिथि का समापन 8 अगस्त की देर रात 12 बजकर 36 मिनट पर होगा. उदयातिथि के आधार पर सावन की विनायक चतुर्थी 8 अगस्त गुरुवार को है. उस दिन ही चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा.

नाग पंचमी-09 अगस्त 2024
नाग पंचमी 9 अगस्त को 12:36 एएम से 10 अगस्त को 03:14 एएम तक रहेगी.  उदया तिथि के अनुसार नाग पंचमी का त्योहार 9 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन नाग पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05:47 से 08:27 बजे तक रहेगा.

अगस्त मास त्योहार महत्व 
अगस्त मास में पड़ने वाले त्योहार का खास महत्व है. इस महीने में हरियाली तीज और नाग पंचमी से लेकर रक्षा बंधन जैसे कई खास त्योहार आते हैं.  इन सभी त्योहारों का खास महत्व है। इस महीने में सावन शिवरात्रि और मासिक प्रदोष व्रत भी रखे जाते हैं.

Disclaimer: यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है और मान्यताओं पर आधारित है. Zee UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है.

Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या पर बन रहें शुभ योग चमकाएंगे इन पांच राशियों की किस्मत, जाग जाएगा अमावस के दिन से भाग्य

Hariyali Amawasya 2024: हरियाली अमावस्या पर बन रहे 4 शुभ संयोग, पितृदोष से मुक्ति के लिए इस समय जलाएं दीपक
 

Trending news