Falgun Month 2024: 25 फरवरी 2024 रविवार यानी आज से फाल्गुन माह की शुरुआत हो रही है. हिंदू पंचांग पर ध्यान दें तो साल का आखिरी महीना यानी फाल्गुन कई अर्थों में बहुत विशेष होता है. इस माह के दौरान चंद्रमा की पूजा का भी बहुत महत्व बताया गया है. फाल्गुन माह को लेकर ज्योतिष शास्त्र में कुछ नियम के बारे में बताया गया है. जिनका पालन करने से जीवन की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. फाल्गुन माह में क्या करें, क्या न करें आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

 

फाल्गुन माह में क्या करें, क्या ना करें

फाल्गुन माह में भगवान शिव की पूजा करना अति शुभ माना गया है. इस दौरान अगर नियमित शिवलिंग पर जल चढ़ाया जाए तो इसका बहुत लाभ जीवन पर दिखाई देता है. शिव जी के मंत्रों का जाप करने से भी लाभ होता है. फाल्गुन माह में किसी भी तरह के तामसिक खानपान का सेवन नहीं करना चाहिए, जैसे कि शराब, मांस आदि. फाल्गुन के महीने में बहुत अधिक धार्मिक गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखना चाहिए. फाल्गुन माह में श्रीकृष्ण और महादेव जी को गुलाल जरूर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन की सभी नकारात्मकता दूर होती है, घर में सुख-समृद्धि होती है.

 

गाय की सेवा करना

इस माह हर दिन मंदिर जाना शुभ होता है और जरूरतमंदों को दान-पुण्य करना चाहिए. इस माह में पीपल के पेड़ की जरूर पूजा करनी चाहिए ताकि जीवन में शुभता बनी रहे. इस दौरान पीपल के पेड़ की पूरे मन से पूजा करनी चाहिए ताकि सभी नकारात्मकता दूर होती रहें. किसी को भी इस माह में अपशब्द नहीं कहना चाहिए. भगवान चंद्रमा की पूजा करना इस माह में बहुत शुभ माना गया है. फाल्गुन माह में गाय की पूरे मन से सेवा करनी चाहिए इससे बहुत लाभ होता है.