Weekly Vrat Festivals List: अक्टूबर का आखिरी सप्ताह दीपावली पर्व की रौनक लेकर आया है. 28 अक्टूबर से शुरू हो रहे सप्ताह में धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार हैं. इस बार दिवाली पूजन को लेकर असमंजस भी है. ऐसे में दिवाली समेत यह भी जान लेना जरूरी है कि इस सप्ताह पड़ने वाले व्रत त्योहारों की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है. उनकी सही तारीख और महत्व क्या है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

28 अक्टूबर से 3 नवंबर तक व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट
(Vrat-Festival List from 28 October 2024 to 3rd November 2024)


28 अक्टूबर 2024 - कार्तिक एकादशी (Kartik Ekadashi 2024)
कार्तिक मास की एकादशी को "प्रबोधिनी एकादशी" भी कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है क्योंकि वे चार महीनों के योगनिद्रा से जागते हैं. पूजा में तुलसी दल अर्पित करना शुभ माना जाता है. शुभ मुहूर्त में व्रत धारण कर भगवान विष्णु की उपासना करने से समस्त पापों से मुक्ति मिलती है.


29 अक्टूबर 2024 - धनतेरस और यम दीपम (Dhanteras 2024)
धनतेरस को धन और स्वास्थ्य के देवता धन्वंतरि का पूजन किया जाता है, जिससे सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. इस दिन बर्तन, आभूषण, व गहनों की खरीदारी शुभ मानी जाती है. शाम को दीप जलाकर यमराज की पूजा करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता. दिन छिपते ही इस पूजा के लिए शुभ समय माना जाता है.


29 अक्टूबर 2024 - प्रदोष व्रत (Kartik Pradosh Vrat) 
प्रदोष व्रत का यह दिन भगवान शिव की उपासना के लिए महत्वपूर्ण है. इस दिन शिवजी की पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. पूजा के समय बेल पत्र, धतूरा और फल चढ़ाकर शिवजी का अभिषेक करना शुभ माना जाता है. संध्या के समय शिवालय में जाकर शिव आरती करने से मनोकामना पूर्ण होती है.


30 अक्टूबर 2024 - काली चौदस और हनुमान पूजा (Kali Chaudas 2024)
काली चौदस पर शक्ति और साहस की देवी मां काली की पूजा की जाती है. इस दिन लोग बुरी शक्तियों से बचने के लिए माता काली की आराधना करते हैं. साथ ही हनुमान जी का पूजन कर संकटों से मुक्ति की कामना की जाती है. रात में पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ माना जाता है. 


30 अक्टूबर 2024 - मासिक शिवरात्रि Kartik 2024 Shivratri)
मासिक शिवरात्रि भगवान शिव का प्रिय दिन है. इस दिन शिवलिंग पर जल, दूध और बेल पत्र चढ़ाने से विशेष फल प्राप्त होता है. रात्रि को शिव मंत्रों का जप करने और शिव की आराधना करने से सभी दुख दूर होते हैं. शुभ मुहूर्त में व्रत रखकर रात्रि जागरण करना फलदायी होता है.


31 अक्टूबर 2024 - दीपावली (Diwali 2024)
दीपावली का पर्व लक्ष्मी पूजा का मुख्य दिन है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. घरों में दीप जलाए जाते हैं और पूजा की जाती है. लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त शाम के समय होता है. 


ये भी पढ़ें: वृषभ और कर्क समेत इन चार राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे


 


02 नवंबर 2024 - गोवर्धन पूजा व अन्नकूट पूजा (Govardhan Puja 2024) 
गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण द्वारा गोवर्धन पर्वत उठाने की लीला का स्मरण किया जाता है. इस दिन घर के आंगन में गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाकर पूजा की जाती है. साथ ही अन्नकूट के रूप में भगवान को विभिन्न पकवान अर्पित किए जाते हैं. शुभ मुहूर्त में यह पूजा करने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.


03 नवंबर 2024 - भैया दूज Bhaiya Dooj 2024)
भैया दूज का पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक करके उनके लंबी उम्र और खुशहाल जीवन की कामना करती हैं. भाई भी अपनी बहनों को उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन देते हैं. इस दिन भाई-बहन का तिलक समय शुभ मुहूर्त में करना विशेष लाभकारी माना जाता है.


Disclaimer: दी गई जानकारी पंचांग और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता.


ये भी पढ़ें:  धनतेरस के दिन करें ये उपाय, छप्पर फाड़कर बरसेगी लक्ष्मी