26 January 2024: इस साल 26 जनवरी  2024 को भारत का 75 वां गणतंत्र दिवस बनने जा रहा है. 1950 , 26 जनवरी को भारत के संविधान को प्रभाव लाया गया था . पूरे भारत के अंदर इस दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है . 26 जनवरी को ,हर साल दिल्ली के कर्तव्य पथ पर विशेष कार्यक्रम का अयोजन किया जाता है. हर भारतीय के लिए यह दिन बहुत खास होता है. यह दिन एकता में अनेकता भी दर्शाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन देश को आजाद कराने के लिए सभी शूरवीर सौनिको ने अपनी जान की बाजी लगा दी थी ,  इस दिन सभी शूरवीर सौनिको को याद भी किया जाता है. इस साल 26 जनवरी 2024 को शुक्रवार का दिन पड़ रहा है. ऐसे में शुक्रवार , शानिवार और राविवार का विकेंड होने वाला हैं , तो भारत में इन जगाहो पर घुमने जा सकते हैं. 


अगर कोई भी गणतंत्र दिवस के भव्य समारोह को देखना चाहते हैं , तो वह दिल्ली जा सकते हैं . दिल्ली में गणतंत्र दिवस का भव्य समारोह कार्यक्रम धुमधाम से मनाया जाता है. इस दिन कर्तव्य पथ पर परेड होती है , जिसे लोग दूर- दूर से देखने आते है . यह परेड राष्ट्रपति भवन के गेट से होकर कर्तव्य पथ को पार करके इंडिया गेट तक पहुंचती है. नौसेना और वायुसेना के अलावा भारतीय सेना की अलग-अलग रेजिमेंट अपने बैंड के साथ अपनी सभी अधिकारिक सजावट के साथ मार्च पास्ट करती हैं. 26 जनवरी के मौके पर आप जलियांवाला बाग घुमने जा सकते है , जलियांवाला बाग वही जगह है जहां हजारों मासूम लोगे पर गोलियां बरसाई गई थी. जलियावाला बाग पंजाब के अमृतसर में स्थित है और यह जगह  शहदत प्रतित करती है.


भारत में घुमने की बेस्ट ये जगहें


लाल किला
गणतंत्र दिवस के मौके पर आप इस ऐतिहासिक किले की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. यहां पर जाने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन लाल किला मेट्रो स्टेशन है.


इंडिया गेट 
नई दिल्ली स्थित इंडिया गेट भारतीय सेना के शौर्य के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. इस गणतंत्र दिवस के मौके पर आप सैक करने एक अनूठे अनुभव के रूप में शामिल हो सकते है. यहां पर जाने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन जाना होगा.


कुतुब मीनार 
दुनिया भर में सबसे मशहूर कुतुब मीनार दुनिया का सबसे ऊंची ईंट से बनी हुई मीनार है. कुतुब कॉम्प्लेक्स सें इसे देखना बहुत अच्छा लगता है. यहां पर जाने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन है.


नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम  
दिल्ली में प्रगति मैदान के पास बना नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम बच्चों को घुमाने के लिए अच्छी जगह हो सकती है. यहां पर बच्चों को धातु से बने दीपक ,बांस शिल्प ,मुर्तियां , लकड़ी की नक्काशी ,कांस्य और आदिवासी चित्र देखने को मिलेंगे. इसके अलावा यहां एक पुस्तकालय , एक अनुसंधन केंद्र ,एक सभा और एक प्रयोगशाला भी है. अगर बात इस खूबसूरत जगह को देखने की जाए , तो इसके लिए भारतीय पर्यटकों को लगभग 20 रूपये की टिकट खरीदनी पड़ेगी और वही विदेशी पर्यटकों के लिए लगभग 200 रूपये की टिकट लगती है. यह म्यूजियम सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक खुला रहता है.