Eye safety on Diwali 2024: दीवाली का त्योहार बस आने ही वाला है ऐसे में जरूरी है कि इस हर्षोल्लास के पर्व से जुड़ी कुछ जरूरी बातों को भी जान लें. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है और फिर दीवाली पर कई तरह के पकवान भी खाए जाते हैं. इसके अलावा कई लोग पटाखे भी जलाते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि पटाखों से वातावरण तो प्रदूषित होता ही है इसके साथ ही सेहत संबंधी दिक्कते होनें का भी खतरा होता है. पटाखे जलाते समय आखों के जख्मी होने का डर अधिक होता है. ऐसे में आइए जाने कुछ जरूरी टिप्स जिनके जरिए पटाखें जलाते समय खुद को और अपनी नाजुक आंखों को बचाया जा सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चश्मा पहनें
पटाखे फोड़ते समय आंखों को बचाने के लिए चश्मा लगा लें. पटाखे के बाद उड़ने वाले मलबे से आखें सुरक्षा रहेंगी. चश्मा फॉस्फोरस के धुएं व प्रदूषण से भी आंखों की सुरक्षा देगा.
आंखों को छूने से बचें
पटाखों को बनाने में केमिकल का इस्तेमाल होता है जिससे एलर्जी हो सकती है. ऐसे में पटाखे जलाने के बाद अपनी आंखों को न कतई न छुएं, आंखों को रगड़ने से बचें. ऐसा करने से आंखों में सूखेपन की दिक्कत से बच सकेंगे. 
बच्चों की सुरक्षा करें
पटाखे जलाते समय बच्चों का खास ख्याल रखें और उन्हें पटाखों से दूर रखें. बच्चों की आंखों में धुएं आदि न जाएं इसके लिए पटाखों से एक हाथ की दूरी पर ही रहने दें. पटाखे जलाते समय अगरबत्ती का इस्तेमाल करें. 
फुलझड़ियों से बचें
फुलझड़ियां अधिक हानिकारक नहीं होती लेकिन इनसे भी आंखों को बचाने की जरूरत होती है. हालांकि इनसे कई बार कॉर्निया पर चोट लग सकती हैं, जो पलक झपकते ही जलन भी पैदा कर सकती हैं. इससे विजन को खतरा हो सकता है. फुलझड़ियों को ध्यान से जलाएं. 
सिर और चेहरा दूर रखें
आतिशबाजी देखते समय ध्यान रखें कि इनसे आपका सिर और चेहरा दूर रहे. गर्म मलबे के साथ-साथ हानिकारक धुएं आपके ऊपर या आंखों पर गिर सकता है. जिससे आंखों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है. पटाखें जलाते समय पास में फर्स्ट एड किट भी तैयार रखें.


और पढ़ें- Diwali 2024 Hair Care Tips: दिवाली पर चमकेंगे-दमकेंगे बाल, बस घर बैठे आज से ही आजमाएं ये 10 टिप्स 


और पढ़ें- Clove And Honey Benefits: सर्दी भर नहीं होगा खांसी-जुकाम और कफ, शहद का ये छोटा सा नुस्खा घर बैठे करेगा कमाल