Clove And Honey Benefits: सर्दी भर नहीं होगा खांसी-जुकाम और कफ, शहद का ये छोटा सा नुस्खा घर बैठे करेगा कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2482428

Clove And Honey Benefits: सर्दी भर नहीं होगा खांसी-जुकाम और कफ, शहद का ये छोटा सा नुस्खा घर बैठे करेगा कमाल

Health Tips of Clove And Honey: शहद के साथ मिलाकर खाएं ये एक चीज, ठंड की सभी समस्याओं का अंत होने लगेगा और आप कम से कम बीमार पड़ेंगे. आइए इस बारे में और विस्तार से जानें कि आखिर शहद और लौंग का सेवन नियमित तौर पर करने से क्या क्या फायदे मिलते हैं.

Clove And Honey Benefits

Clove And Honey Benefits: घरों में आमतौर कई ऐसी चीजें है जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर तो कर ही सकती हैं, कई दिक्कतों का खात्मा जड़ से कर सकती है. शहद और लौंग (Clove And Honey Benefits) भी ऐसी ही दो चीजें जो घर में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और इनका सेवन भी बड़ी ही आसानी से की जा सकती है. लौंग और शहद के सेवन से इम्यूनिटी तो अच्छी होती ही है इसके साथ ही ठंड के मौसम में होने वाले कई कई तरह के इन्फेक्शन से भी ये हमारी सुरक्षा कर सकते हैं. आइए जानें ठंड में लौंग और शहद के सेवन के क्या क्या फायदे हो सकते हैं और ये दो चीजें एक साथ सर्दी-खांसी की छुट्टी कर सकती हैं. 

हर तरह की खांसी की छुट्टी
काली, गीली और सूखी खांसी बदलते मौसम में तेजी से फैलती है. ऐसे में अगर लौंग को भूनकर शहद में मिक्स कर लें और इसका सेवन करें तो खांसी जड़ से खत्म हो सकती है.

गले की खराश खत्म
कफ को दबाने वाले गुण से युक्त शहद में गले की खिंच-खिंच से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. सर्दी-खांसी रोकने में लौंग मदद करता है. 

सर्दी-जुकाम से राहत
शहद के साथ लौंग मिलाकर सेवन करने से यह शरीर में एक नेचुरल कफ सिरप की तरह काम करता है. एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण वाली ये दोनों चीजें खांसी और सर्दी की समस्या दूर कर सकती हैं. 
 
पाचन बनाए बेहतर
प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक गुणों से युक्त शहद आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मददगार होता है. शहद को लौंग के साथ ही सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां दूर हो सकती हैं. पाचन बेहतर होने लगता है.
 
वजन कम करने में मददगार
लौंग और शहद वजन कम करने में मददगार होता हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वेट लॉस करवा सकता है. मोटापे और वजन की समस्या को आप इससे दूर सकते हैं. 

मुंह के छालों का अंत
अगर मुंह में बार बार छाले हो रहे हैं तो आपको लौंग और शहद के इस्तेमाल से राहत मिल सकती है. यह कॉबिनेशन छालों का अंत कर सकता है. लौंग का चूर्ण और शहद मिक्सकर इसमें हल्दी मिलाएं और इस लेप को छाती पर लगाएं, लाभ होगा. 
 
लिवर के लिए लाभकारी
शहद व लौंग लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन साथ करें तो लिवर डिटॉक्सीफाई होता है ौर लिवर हेल्दी होता जाता है. 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Remedies for Sour Belching: भयंकर एसिडिटी से पेट जल रहा है और आ रही खट्टी डकार? डाइट प्लान में करें ये छोटे बदलाव

और पढ़ें- Best Foods For Empty Stomach: सुबह खाली पेट खा लें ये 5 चीजें, लोहे सा हो जाएगा शरीर, बीमारियां छू भी नहीं सकेंगी

Trending news