Fast Eating Side Effects : व्‍यस्‍त जीवनशैली के चलते लोगों का खानपान भी प्रभावित हो रहा है. कई बार लेट होने पर जल्‍दी-जल्‍दी खाना खाकर काम पर निकल जाते हैं. अगर यह आदत आपने मजबूरी बना ली है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. जल्‍दबाजी में तेजी से भोजन करना आपकी बीमार कर सकता है. कई बार यह जानलेवा भी हो सकता है. ऐसे में आपभी तुरंत इस आदत को सुधार लीजिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिगड़ सकता है पाचन तंत्र 
दरअसल, भोजन इसलिए करते हैं कि शरीर को पोषक तत्‍व मिल सके. लेकिन जल्‍दबाजी में भोजन करने से पोषकतत्‍वों की जगह गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जानकारों का कहना है कि जल्‍दबाजी में भोजन करने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है. वहीं, खाना ठीक से ना पच पाने की वजह से मोटापा बढ़ जाता है. 


शरीर में बढ़ जाता है ब्‍लड शुगर 
भोजन पच ना पाने की वजह से एक जगह एकत्रित हो जाता है. इसके चलते अचानक ब्लड शुगर बढ़ जाता है. लगातार ऐसा करने से शरीर में डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि जल्‍दबाजी में भोजन करने से आपकी भूख भी प्रभावित होती है. वहीं, कुछ लोग भोजन सिर्फ भूख मिटाने के लिए खाते हैं. 


चबाकर भोजन करने के ये फायदे 
अगर आप भी यही सोच कर खाना खा रहे हैं तो यह आदत गलत है. खाना खाते समय सही चबाएं. उसका स्वाद लेकर खाएं. तभी खाने से निकलने वाली सही एनर्जी शरीर तक पहुंचेगी. अन्यथा यह शरीर में दूसरी परेशानियों को बढ़ा सकती है. चबाकर भोजन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है. खाना सही से पचने पर शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व मिल जाते हैं.  


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH : दो देश, दो पति और चार बच्चे, दिमाग हिला देंगे सीमा हैदर की कहानी के ये राज