Five Healthy Green Fruits : आपने अक्सर सुना होगा कि अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियां खूब खानी चाहिए. इनमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे हरे फलों के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत को अच्छा रखने में मददगार होंगे. यदि आप नियमित रूप से इन फलों का सेवन करते हैं तो हार्ट अटैक, किडनी, कब्ज समेत कई बीमारियों से बचे रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरा सेब
एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक प्रति दिन एक हरा सेब बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काफी कंट्रोल कर देता है. सेब विटामिन, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है. कहा भी जाता है कि एक सेब रोजाना खाने से डॉक्टरों के पास जाने से बचा जा सकता है.


अमरूद


हरा फल अमरूद भारत के लगभग हर हिस्से में मिल जाता है. अमरूद कई गुणों से भरपूर है. इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम और फाइबर होता है जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों को संतुलित करता  है.


 कीवी
कीवी भी हरा फल है. कीवी विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है जो स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. कीवी में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर होता है जिसकी वजह यह हार्ट डिजीज को होने नहीं देता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है.


आंवला
आंवला बेहद औषधीय गुणों से परिपूर्ण है जो टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड्स के लेवल को बहुत कम कर देता है. आंवला में ऐसी खासियत है कि यह गुड कोलेस्ट्रॉल पर बिना प्रभाव डाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है.  


एवोकाड
हरा एवोकाडो में फ्लेवेनोएड कंपाउड पाया जाता है हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाता है और कोलेस्ट्रॉल के एब्जोर्ब्सन को कम करता है. रिसर्च में पाया गया कि एवोकाडो में मौजूद फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आश्चर्यजनक रूप से कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Watch: कोटद्वार में भारी बारिश से घरों में घुसा नदी-नालों का पानी, सड़कों पर सैलाब