Health Benefits Of Cinnamon Tea: खान-पान का सीधा असर सेहत पर पड़ता है. मोटापे और ओवरवेट से अगर आप काफी समय से परेशान है तो कुछ विशेष खानपान से इसे दूर कर सकते हैं. इसी तरह आपको एक अलग तरह की चाय के सेवन के बारे में सोचना चाहिए जो आपके कई परेशानियों को दूर भी करेगा. ठंड में भी इस चाय के सेवन के कई फायदें होंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं दालचीनी की चाय के बारे में जिसका सेवन कर आप अपने पेट की चर्बी आसानी से पिघला सकते हैं. वैसे तो दालचीनी एक किचन मसाला है लेकिन इसके अनेक औषधीय गुण आपको कई कई तरह के फायदे दे सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दालचीनी की चाय पीने के सेहत संबंधी काफी फायदे हैं. हर दिन सुबह खाली पेट इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. दालचीनी में एंटीफंगल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ ही कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. ऐसे में आइए दालचीनी की चाय के फायदे बताते हैं.


वजन कम करने में करे मदद 
एक रिपोर्ट के अनुसार खाली पेट दालचीनी की चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. दालचीनी में बहुत कम कैलोरी होती है, ऐसे में यह चाय पेट के मोटापे को दूर करने में मददगार होती है और शरीर को फिट रखती है.


डायबिटीज में भी मददगार 
डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी की चाय फायदेमंद है लेकिन इसके सेवन से जुड़े किसी संशय को दूर करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए. खाली पेट इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है. 


पाचनतंत्र को करे मजबूत
खाली पेट दालचीनी की चाय के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. दीलचीनी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट संबंधित परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसके सेवन से पेट साफ होता है ौर गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी दिक्कतें दूर होती हैं. 


इम्यूनिटी बूस्टर 
दालचीनी की चाय औषधीय गुणों से भरा होता है. हर दिन इसके सेवन से इम्यूनिटी अच्छी होती है यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती जाती है. कई बीमारियों से शरीर की रक्षा हो पाती है. 


स्किन के लिए फायदेमंद
एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों वाले दालचीनी में मुंहासों की दिक्कत को कम करते की क्षमता होती है. दालचीनी की चाय पीने से सेहत को कई और फायदे होचे हैं. यह स्पेशल चाय दिल की सेहत को अच्छा रखता है.


Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.


और पढ़ें- Diabetes and blood pressure: कॉफी पीने का क्या है राइट टाइम? जानें सर्दियों में कितने कप पीने से होगा फायदा 


और पढ़ें- Bad oral health: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू, ये 5 टिप्स जिससे बदल जाएगी सांसों खुशबू!