Benefits of Noni fruit: प्रकृति ने कई ऐसे फल भी दिए हैं, जिनके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं होता है. ये फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज आपको एक ऐसे ही एक दुर्लभ फल की जानकारी हम दे रहे हैं. इस फल का नाम है 'नोनी'. यह फल मोरिंडा सिट्रिफ़ोलिया नामक पेड़ से प्राप्त होता है. इस फल में 100 से अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि इसे मेडिसिनल फल के रूप में भी जाना जाता है. यह हेल्थ का बेहतर ख्याल रखने में मदद करता है. नोनी के पेड़ की विशेषता है कि इसके पत्तों से ही नहीं जड़ों से भी हर्बल दवाएं बनाई जा सकती हैं. नोनी का फल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नोनी फल के 5 अहम फायदे


1. ब्लड शुगर कम करे
नोनी का फल डायबिटीज मरीजों के लिए काफी लाभदायक  होता है. दरअसल नोनी फल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में जाकर बल्ड शुगर लेवल को कम करने में करते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप नोनी पेड़ के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं.


2. बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाए
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी नोनी फल का सेवन किया जा सकता है. नोनी फल और पत्तों में एक खास तरह के एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को उत्तेजित करने का काम करते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन का खतरा भी कम किया जा सकता है.


3. कैंसर से करे बचाव
नोनी फल कैंसर जैसी बीमारी के जोखिम को कम करने में असरदार माना जाता है. यह फल ट्यूमर कोशिकाओं को खत्म कर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इस फल का एक सबसे अहम लाभ यह है कि यह आपको निरोगी रखकर ऊर्जावान बनाए रखता है. 


यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2022 Rashifal: हरियाली तीज पर कैसा रहेगा आपका दिन, सुहागिन स्त्रियां जानें राशि अनुसार राशिफल


4. गैस नहीं बनने देता
पेट से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने के लिए नोनी फल का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है उनके लिए यह नोनी फल दवा की तरह होता है. इसका सेवन कब्ज व गैस की समस्या को ठीक करता है.


5. त्वचा रोगों से बचाए
नोनी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसे में त्वचा की सूजन, लालिमा और जलन आदि की परेशानी होने पर इसका सेवन किया जा सकता है. इसके पत्तों में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं, जो एक एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करते हैं. इन पत्तों की मदद से घाव को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 


Watch: Seema Haider ने बोला सनी देओल का मशूहर डायलॉग, पीएम मोदी और सीएम योगी से लगाई ये गुहार