Vitamins Can Increase Sperm Quality : खराब खानपान और व्‍यस्‍त जीवन शैली के चलते कई तरह की बीमारियों पनप रही हैं. वहीं, स्‍मोकिंग और एल्‍कोहल का चलन बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों में इनफर्टिलिटी की समस्‍या हो रही है. लोग पिता नहीं बन पा रहे हैं. इसके अलावा पुरुषों के स्‍पर्म क्‍वालिटी पर भी असर पड़ रहा है. हालांकि, कुछ ऐसे न्यूट्रिशन हैं, जिनका अपनी डाइट में शामिल कर इन समस्‍याओं से बचा जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍यों बढ़ रही समस्‍या 
विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुषों में काम के चलते तनाव बढ़ रहा है. वहीं, तनाव को कम करने के लिए लोग स्‍मोकिंग और एल्‍कोहल का सेवन कर रहे हैं. यही वजह है कि पुरुषों में स्‍पर्म क्‍वालिटी प्रभावित हो रही है. स्‍पर्म क्‍वालिटी में सुधार के लिए न्यूट्रिशन जरूरी है. खाने में विटामिन शामिल करके फर्टिलिटी बढ़ा सकते हैं. 


खाने में ये फूड्स शामिल करें 
विशेषज्ञों के मुताबिक, स्पर्म क्वालिटी से जूझ लोगों को अपने खाने में शिमला मिर्च, टमाटर, ब्रोकली, नींबू, कीवी, पत्ता गोभी, आंवला, संतरा और पपीता शामिल करना चाहिए. यह सभी फूड्स मोटेलिटी को बूस्ट करते हैं. यह फर्टिलिटी को बढ़ाने के साथ ही शरीर स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करती है.


विटामिन बी 12
विशेषज्ञों के मुताबिक, विटामिन बी 12 महिलाओं के साथ ही पुरुषों की सेहत के लिए भी जरूर है. इसकी कमी स्पर्म प्रोडक्शन पर असर डालती है. इसे पूरा करने के लिए डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध दही, पनीर के साथ ही मछली, अंडे और मांस को शामिल करें. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO