Pani Puri Benefits : रास्‍ते गुजरते हुए अगर कोई पानी पुरी खाते दिख जाए तो मुंह में पानी आ जाता है. कई बार खुद को रोक कर पानी पुरी का स्‍वाद चखने लगते हैं तो कई बार आगे बढ़ जाते हैं. हालांकि, क्‍या आपको पता है कि पानी पुरी खाने से सेहत पर कोई खराब असर नहीं पड़ता है, बल्कि इसमें कई फायदे ही छिपे होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन तत्‍वों की भरपूर मात्रा 
विशेषज्ञों के मुताबिक, पानी पुरी में पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है. इसमें मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी होता है. ये सभी तत्‍व शरीर की संरचना में मदद करते हैं. हालांकि, विशेषज्ञ भी एक सीमित मात्रा में ही पानी पुरी खाने की सलाह देते हैं. ज्‍यादा खाने से इसका साइड इफेक्‍ट भी है. 


वजन कम करने में मददगार 
जानकारी के मुताबिक, पानी पुरी में उच्‍च फाइबर सामग्री होती है, जो मेटाबोलिज्‍म में मदद करती है. इसमें कैलोरी भी कम होती है. यही वजह है कि यह वजन कम करने में सहायक होती है. इसके अलावा पानी पुरी में मिला जीरा, सूजी, जीरा का पानी पाचन एंजाइमों को उत्‍तेजित करने में मदद करता है. 


ब्‍लड शुगर नियंत्रित रखता है 
वहीं, इसमें मिला जीरा, काली मिर्च, अदरक और अन्‍य मसालों का मिश्रण ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है. पानी पुरी का जलजीरा एसिडिटी की समस्‍या से निजात दिलाता है. इसमें धनिया और पुदीना का मिश्रण एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Watch: पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की 'सीमा हैदर' पहुंची भारत, प्रेमी से मिली तो पता लगा बड़ा धोखा