इस अजीबोगरीब फल में छिपा है सात बड़ी बीमारियों का काल

Health benefits of rambutan:प्रकृति ने हमें दुनियाभर के फल से नवाजा है, जो स्वाद और सेहत दोनों से ही भरे होते हैं. इसी तरह लीची की तरह तरह दिखने वाला एक फल रामबुतान भी है, जो विशेषकर दक्षिण भारत के राज्य जैसे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में आसानी से पाया जा सकता है. लीची की तरह, यह लाल फल स्वास्थ्य लाभ से भरा होता है.

Tue, 28 Nov 2023-5:07 pm,
1/7

इम्यूनिटी

रामबुतान खाने में इसका स्वाद मीठा और खट्टा होता है. यह फल भले ही दिखने में छोटा सा है. लेकिन यह विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होता है. इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. 

2/7

कई रिसर्च में पाया गया है कि इस फल का उपयोग प्राचीन काल से ही एंटीसेप्टिक गुणों के लिए किया जाता रहा है. रामबुतान के नियमित सेवन से हम शरीर का कई तरह के संक्रमण से बचाव कर सकते हैं.

3/7

कामोत्तेजक

रामबुतान की पत्तियां कामोत्तेजक के रूप में काम करती है. इसके नियमित सेवन से कामेच्छा बढ़ाने वाले हार्मोन सक्रिय होते हैं. 

 

4/7

एंटी डायबिटिक

हाल में हुए एक रिसर्च की मानें तो रामबुतान के छिलके में एंटी डायबिटिक गुण पाये जाते हैं. रामबुतान में फ्रक्टोज भारी मात्रा में पाया जाता है, जो इंसुलिन प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

 

5/7

कोरोनरी हार्ट

रामबुतान में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कोरोनरी हार्ट रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है

6/7

फास्फोरस

रामबुतान में अच्छी मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है. रामबुतान में मौजूद विटामिन- सी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है.  

 

7/7

disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link