Cashew Health Benefits: काजू खाने के वो 5 तरीके जो लोहे की तरह मजबूत करेंगे हड्डियां, ताउम्र जवानी नहीं होगी दूर

Cashew For Bone health in hindi: उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों में कमजोरी की शिकायत आने लगती है ऐसे में जरूरी है कि अपने डाइट में सेहतमंद खानपान शामिल करें. जैसे काजू.

पद्मा श्री शुभम् Sun, 22 Sep 2024-6:42 pm,
1/9

काजू खाने के अलग अलग तरीके

ड्राई फ्रूट काजू में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन बी6 से लेकर प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और मैग्नीशियम होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसे अगर सही तरीके खाएं तो अधिक लाभ ले सकते हैं. आइए जाने हड्डियों की मजबूती के लिए काजू खाने के अलग अलग तरीके.

2/9

पानी में भिगोकर खाएं

पानी में भिगोकर खाएं: कमजोर हड्डियों से परेशान हैं तो अपनी डाइट में काजू को शामिल करें. काजू में मौजूद विटामिन डी और मैग्नीशियम हड्डियों की मजबूती में मदद करते हैं. अब सवाल है कि खाएं कैसे?   

3/9

डॉक्टर से जरूर सलाह लें

इसके लिए एक कप पानी में 6-7 काजू रात को ही भिगो दें.  फिर सुबह खाली पेट इन्हें खाएं. दरअसल, काजू भिगोने से इसके पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अपने भीतर अवशोषित करता है. हालांकि पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.   

4/9

दूध में भिगोकर खाएं

दूध में भिगोकर खाएं: हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए दूध में भीगे काजू का सेवन अधिक फायदेमंद माने जाते हैं. दरअसर, दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है.   

5/9

दूध में 6-7 काजू रात में भिगोकर रखें

वहीं, काजू में मौजूद विटामिन के, बी6 राहत पहुंचा सकते हैं. ये हड्डियों और जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास दूध में 6-7 काजू रात में भिगोकर रखें और सुबह दूध और काजू दोनों का सेवन करें.   

6/9

स्मूदी में मिलाकर खाएं

स्मूदी में मिलाकर खाएं: काजू को स्मूदी में मिलाकर पीएं. स्मूदी में 5-6 काजू ग्राइंड करके मिलाएं और फीएं, इससे कमजोर हड्डियों में जान ाएगी. अगर अलग तरह के दर्द भी दूर होंगे. इसके लिए आपको नियमित इसका सेवन करना होगा.  

7/9

अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ खाएं

अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ खाएं: काजू को बादाम, किशमिश और अखरोट के साथ खाएं. पानी में 2-3 बादाम, 4-5 किशमिश, 1 अखरोट की गिरी के साथ ही 3-4 काजू को रातभर पानी में भिगोएं  

8/9

सुबह उठकर इन चीजों का सेवन करें

सुबह उठकर इन चीजों का सेवन करें. इससे आपको सभी ड्राई फ्रूट्स के लाभ तो मिलेंगे साथ ही बादाम, किशमिश, अखरोट के साथ ही काजू खाने से हड्डियां मजबूत बनेंगी.

9/9

डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link