दूध ठंडा पिएं या गर्म, रात में या दिन में, एक्सपर्ट के ये टिप्स सेहत को देंगे डबल फायदा

दूध की कीमतें बढ़ी हैं और आप दूध के दाम बढ़ने से दुखी भी हो सकते हैं लेकिन कुछ लोगों को इस खबर से परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों को दूध पीने से फायदे नहीं बल्कि नुकसान होते हैं। चलिए जानते हैं कि दूध पीने से आपको क्या-क्या नुकसान होते हैं .

Sun, 02 Jun 2024-12:26 pm,
1/10

गर्मियों में दूध का सेवन कब और कैसै करे

2/10

गर्मी में कैसा दूध पीएं

गर्म दूध हो या ठंडा दूध , दोनों ही समान रूप से हेल्दी और पौष्टिक होते हैं . रिपोर्ट्स कहती है कि दिन में दूध पी रहे हैं तो ठंडा दूध पीएं . जबकि रात में गरम दूध फायदेमंद होता है . 

 

3/10

किस तरह के दूध पीने से नही होगी गैस

गैस से बचने के लिए लैक्टोज फ्री दूध पीएं . बादाम दूध , सोया दूध या जई के दूध का ऑप्शन चुनें .

 

4/10

क्या है दूध पीने का सही तरीका

सोने से पहले गर्म दूध पीने से कई फायदे होते हैं .यह मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है जो बेहतर नींद में सहायक होता है. दिन में दूध से तृप्ति के अच्छे स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है . 

5/10

क्या रोजाना दूध पीना सही है

अगर आप लैक्टोज इंटोलरेंट हैं या आपको डेयरी से एलर्जी नहीं है, तो हर दिन नियमित रूप से एक गिलास दूध पी सकते हैं.

6/10

एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए

आप दिनभर में आराम से 2 से 3 कप दूध पी सकते हैं, लेकिन साथ ही याद रखें कि किसी भी चीज़ की अति हानिकारक हो सकती है. अगर आप फुल-क्रीम दूध पी रहे हैं, तो एक या दो कप से ज़्यादा न पीएं, वरना यह वज़न बढ़ने का कारण बन सकता है.

7/10

क्या गर्मी में ठंडा और जाड़े में गर्म दूध पीएं

गर्मियों में आप गर्म या ठंडा दोनों तरह से दूध का सेवन कर सकते हैं. दोनों प्रकार से दूध का सेवन करने के अलग-अलग फायदे होते हैं। लेकिन आपको वातावरण का तापमान और अपनी सेहत के मुताबिक ही सही विकल्प चुनना चाहिए . 

8/10

कब ना पीएं ठंडा दूध

अगर आपको सर्दी-जुकाम या खांसी है तो ठंडा दूध पीने से बचें .इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है जिससे कफ की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

9/10

इन बातों का रखें ध्यान

अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा है या मोटापे संबंधी बीपी-हार्ट डिसीज जसी अन्य समस्याएं जूझ रहे हैं तो डॉक्टरी सलाह से ही तय करें कि टोंड, डबल टोंड या ज्यादा फैट वाला दूध पीएं या नहीं.

10/10

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त, एमएससी एंड फूड एंड न्यूट्रीशन एंड एनडीईपी सर्टिफाइड डायबिटेड एजुकेशन की ओर से यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह दी गई है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link