Right Time to Drink Tea: सही समय पर ही चाय पीना है सही? वर्ना हो सकता है नुकसानदायक

Right Time to Drink Tea in Hindi: गलत समय पर चाय पीने के कई नुकसान हो सकते हैं आइए इस बारे में विस्तार से जानें.

पद्मा श्री शुभम् Mon, 16 Sep 2024-9:37 pm,
1/10

चाय कब नहीं पीनी चाहिए?

चाय कब नहीं पीनी चाहिए? खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से बचें. खाने के साथ भी चाय पीने से बचें.सुबह उठने के लगभग 2 घंटे तक चाय न पीएं. 

2/10

चाय पीना पसंद

भारतीय घरों में चाय पीना बेहद आम बात है और पसंद भी खूब की जाती है. कोई सुबह उठते ही चाय पीना चाहता है तो कोई शाम की चाय पीना पसंद करता है. 

3/10

डॉक्टर से अधिक जानकारी ले लें

ऐसे में आइए जानें कि चाय पीने का सही समय क्या हैं. हालांकि ये जानकारियां अलग अलग स्त्रोतों से जुटाई गई है. आप जरूर इस बारे में अपने डॉक्टर से अधिक जानकारी ले लें.  

4/10

11 से 12 बजे के बीच

11 से 12 बजे के बीच में सुबह की चाय पी लेनी चाहिए. नाश्ता करने के 2 घंटे बाद व लंच से 1-2 घंटे पहले चाय पीना सही बताया गया है. खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट होने की उम्मीद होती है.  

5/10

चाय कब नहीं पीनी चाहिए?

एसिडिटी और जलन जैसी दिक्कतों से बचाव  के लिए चाय हमेशा सही समय पर ही पीनी चाहिए. गलत समय पर चाय पीने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं, ज्यादा चाय पीने से परहेज भी करना चाहिए.   

6/10

ब्रेकफास्ट करने के 1-2 घंटे बाद

ब्रेकफास्ट करने के 1-2 घंटे बाद तक चाय न पीएं. शाम को 4-5 बजे के बाद चाय न पीएं. रात को सोते समय चाय कतई न पीएं. कब्ज की समस्या में चाय से दूर रहें .   

7/10

चाय से दूर रहें

कोई गंभीर रोग होने पर चाय से दूर रहें. डॉक्टर से कंसल्ट करके चाय का सेवन करें या न करें. एसिडिटी या सीने में जलन जैसी अगर समस्या हो तो चाय से परहेज करें.  

8/10

गलत समय पर चाय

गलत समय पर चाय पीने के कई नुकसान है. अगर खाने के साथ चाय पी तो शरीर को फूड्स को अवशोषित करने में दिक्कत होती है. गलत समय पर चाय पी तो शरीर में वात अनबैलेंस हो जाता है.  

9/10

तनाव का कारण

अगर आप शाम के बाद चाय पीते हैं तो आपकी नींद खराब हो सकती है. रात में चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें, यह तनाव का कारण बन सकता है. बेड टी लेने से ब्लड शुगर का लेबल बढ़ सकता है.  

10/10

डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link