राजस्थान का वो गांव, जहां के पुरुष सालों से अपनी ही बहन-बेटियों से कराते आ रहे हैं देह व्यापार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2437932

राजस्थान का वो गांव, जहां के पुरुष सालों से अपनी ही बहन-बेटियों से कराते आ रहे हैं देह व्यापार

Rajasthan bedia community: जहां भारत लगातार विकास की ओर आगे बढ़ रहा है, वहीं राजस्थान में एक ऐसा गांव भी है, जहां की महिलाएं 300 साल पुरानी व्यवस्था ढोने को मजबूर है. महिलाएं सालों से अपना और परिवार का भरण पोषण करने के लिए देह व्यापार करती आ रही हैं.

Symbolic Image

Rajasthan bedia community: राजस्थान का भरतपुर जिला ऐतिहासिक इमारतों और धरोहरों के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं. यहां हमेशा ही देश - विदेश के पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है, लेकिन इस शहर का एक ऐसा भी हिस्सा है, जहां की औरतें सालों से देह व्यापार के दलदल में फंसी हुई हैं. आजादी के इतने साल बाद भी ये महिलाएं अपना घर चलाने के लिए देह व्यापार करने को मजबूर हैं. 

300 साल पुरानी व्यवस्था ढोने को मजबूर महिलाएं
हम बात कर रहे हैं भरतपुर से 2 किलोमीटर दूर जयपुर हाईवे पर बसे मलाहा गांव की, जहां रहने वाली बेड़िया जाति की महिलाएं पुराने जमाने से देह व्यापार करती आ रही हैं. आपको शायद इस बात पर यकिन न हो, लेकिन वास्तविकता यही है. बेड़िया जाति के लोग 300 वर्ष पुरानी व्यवस्था ढोने को मजबूर हैं. इस जाति की महिलाएं घर का चूल्हा जलाने और अपने गुजर-बसर के लिए खुद को इस दलदल में धकेलती हैं. 

महिलाएं अपनी कमाई से चलाती हैं घर
बेड़िया समाज के पुरुष आर्थिक तौर पर महिलाओं पर ही निर्भर होते हैं. ये खुद कमाने के बजाय अपनी बहन बेटियों से देह व्यापार करने पर मजबूर करते हैं. छोटी उम्र से ही लड़कियां इस धंधे में आ जाती हैं. सालों से चली आ रही इस व्यवस्था को आज भी ये महिलाएं निभाती आ रही हैं. कहा जाता है कि पुराने जमाने में बेड़िया समाज की महिलाएं जमींदारों के यहां नृत्य कर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करती थी, लेकिन जब से जमीदारी प्रथा बंद हो गई, तब से ये देह व्यापार करती आ रही हैं. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान के इस हिल स्टेशन के सामने फीका शिमला-मनाली, मानसून में आएगा डबल मजा

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news