Tips for Wake Up Early Morning : कड़ाके की ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. नींद के लिए ठंड का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है. सामान्यत: सर्दियों में हमारी नींद गहरी हो जाती है. इन दिनों सुबह उठने का मन नहीं करता. यहां तक की आलस्य घर करने लगता है. समस्या ये है कि यदि हम कच्ची नींद में उठ जाएं, तो पूरा दिन आलस बना रहता है और थकान भर जाती है. जाहिर है कि यदि ठंड के दिनों में नींद अधूरी रह जाए, तो आंखों में जलन, सिरदर्द और कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं. ऐसा आपके साथ न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसे उपाय आजमाएं, जो आपकी नींद पूरी होने में मदद करें. साथ ही, सुबह उठने में भी आलस न आए. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उठने के तुरंत बाद शॉवर लें
ऐसे लोग सुबह उठते ही नहाने चले जाते हैं, उनकी नींद तो टूट ही जाती है. साथ ही, एनर्जेटिक और रिफ्रेशिंग भी फील होता है. इन दिनों आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें. शरीर पर गर्म पानी डालने से रक्त संचार बढ़ता है, जो आपको एलर्ट होने में मदद करती है.


रात को खुद को टास्क असाइन करें
यदि आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले अपने आपको कोई जरूरी टास्क असाइन करें. यह जानकर आपको हैरानी होगी, लेकिन, जब सुबह-सुबह कोई अर्जेंट काम करने को होता है, तो नींद खुलने में मदद मिलती है. इसके साथ ही आप सोने से पहले खुद को बार-बार याद दिला सकते हैं कि आपको सुबह जल्दी उठना है.


अलार्म घड़ी को बिस्तर से दूर रखें
बदलती लाइफ स्टाइल के इस दौर में अधिकांश लोग अपने सिरहाने पर मोबाइल लेकर सोते हैं. मोबाइल में ही अलार्म लगाया जाता है. आप सबसे बड़ी गलती यही करते हैं. यदि आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं, तो अलार्म लगाकर फोन को या अलार्म क्लॉक को खुद से दूर रख लें ताकि उसे बंद करने के लिए आपको बेड से उठना पड़े.


सुबह जल्दी नींद नहीं खुलती तो क्या करें?
जाड़े के मौसम में यह बहुत सामान्य समस्या है. ऐसे में आप रात को जल्दी सो जाएं. सोने से पहले मोबाइल से दूरी बनाना ठीक रहेगा. रात को भारी भरकम भोजन न करें. 


सर्दियों में बिस्तर से उठना कठिन?
ठंड में लोगों को देर तक सोना बहुत अच्छा लगता है. वहीं सुबह बिस्तर से निकलने में आलस आता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सूरज की रोशनी इन दिनों कम नजर आती है. इससे हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम के हार्मोन में बदलाव होने लगते हैं, जो कि सर्कैडियन रिदम को बदलत देता है. यह एक तरह की बॉडी क्लॉक होती है, जो सोने और जगने के समय को रोशनी के मुताबिक तय करती है.


ठंड में सुबह कितने बजे उठना चाहिए?
ठंड के मौसम में सुबह उठना भले ही कठिन हो, लेकिन अच्छी सेहत के लिए आपको 6 से 7 बजे के बीच बिस्तर छोड़ देना चाहिए. 


Watch: तीन राज्यों में भाजपा की जीत, पार्टी नेतृत्व को बधाई देते हुए सीएम योगी ने 2024 के लिए कर दी भविष्यवाणी