गौरव श्रीवास्तव / औरैया : औरैया जिले में एक ऐसा गांव मौजूद है जहां आधे से ज्यादा लोग आज भी कुंवारे हैं और आज भी लोग अपने गांव के घरों में शहनाई बजने का इंतजार कर रहे हैं. इस गांव का नाम है कैथोली जहां पर कोई भी अपनी लड़कियों की विदाई नहीं करना चाहता है. यही कारण है कि कैथोली गांव को कुछ लोग कुंवरों का गांव भी कहते हैं. गांव में दो पीढ़ियां ऐसे ही गुजर गईं और तीसरी पीढ़ी का भी यही हाल देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुजुर्ग कुंवारे हैं यहां 
इस गांव में शहनाई नहीं बजने के पीछे भी एक हैरान करने वाली वजह है. दरअसल, गांव के लोगों का कहना है कि 1990 में इस गांव में दस्यु का आतंक था और अब विकास का जिस कारण गांव में लोगों के रिश्ते ही नहीं आते हैं. कुछ रिश्ते आते भी हैं तो उनके जो गांव से बाहर रह कर पढ़ रहे हों या फिर उनकी नौकरी लगी हो. गांव में आज भी हर एक घर में दो से तीन लोग 60 साल से लेकर 30 साल तक कि उम्र के लोग कुंवारे हैं. 


दस्यु का साम्राज्य
अयाना थाना क्षेत्र के गांव कैथोली जिसे लोग कुंवरों के गांव के नाम से भी जानते हैं बीहड़ के बीचों बीच बसे इस गांव के कुछ लोग बताते हैं कि इस गांव में शादी न होने की वजह यह है कि साल 1990 से लेकर 2004 तक इस गांव में दस्यु का साम्राज्य था. दस्यु ज्यादातर इन्हीं बीहड़ के गांव में पनहा लिया करते थे और पकड़कर फिरौती भी मांगते थे. गांव में इसी डर से कोई नहीं आता था जिस कारण यहां के पुराने लोगों की शादी नहीं हो सकी. जबकि गांव के लोगों के पास अच्छी खेती है और कमाई भी है लेकिन घर चलाने वाली नहीं है. गांव में विकास भी कुछ हद तक हुआ है और शिक्षा भी मिल रही है.


और पढ़ें- Lakhimpur Kheri: दुधवा टाइगर र‍िजर्व में हो रही बाघों की मौत से मचा है हड़कंप, सीएम योगी पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की


WATCH: पुलिस ने संजीव जीवा हत्याकांड का क्राइम सीन किया रिक्रिएट, देखें वीडियो