देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से पैर पसार रहा है जिसके चलते राज्य सरकारों की चिंता बढ़ चुकी हैं. सिनेमा हॉल, मेट्रो स्टेशन, मॉल, वीकली बाज़ार और धार्मिक स्थलों को 'सुपर स्प्रेडर' बताया गया है. ऐसे में लोगों को इन स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. क्योंकि सामान्यतौर पर इन स्थानों पर भीड़ लगती है और कोरोना नियमों का पालन भी उचित तरीके से नहीं हो पाता है. ऐसे में संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके, ऐसे में लोगों को यहां जाने से बचना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना को रोकने की प्रशासन की सारी कोशिशों के बावजूद कई जगहों पर नियमों के पालन को लेकर लोग बिल्कुल बेपरवाह नजर आ रहे हैं. हम सबको अगर बचना है तो सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर को अपनी फिलहाल की लाइफ में शामिल करना होगा. इसके लिए जरूरी है कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें.


कोरोना का कहर: यूपी के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू, सीएम योगी की हिदायत के बाद पुलिस-प्रशासन मुस्तैद


धार्मिक जगह
मंदिर में भी भक्तों की काफी भीड़ देखी जा सकती है. कुंभ में उमड़ी भीड़ ने कोरोना संक्रमण को और सजीव कर दिया. हरिद्वार में कुंभ में आस्था की डुबकी लगाने वाले भी कोरोना की चपेट में आ गए. यूपी के कई बड़े मंदिरों में भक्तों के प्रवेश को लेकर नियम बनाए गए हैं. होली का त्योहार, नवरात्रि और कुंभ ये ऐसे पर्व हैं जिन पर लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. पर जिस तरह से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं उससे खतरे की घंटी बज गई है. शासन प्रशासन अपने स्तर पर काम कर रहा है, पर हमारी जिम्मेदारी बनती की हमको भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए.


मेट्रो ट्रेन
पिछले साल कोरोना के चलते मेट्रो सेवा बंद कर दी गई थी. पांच महीने तक बंद रही मेट्रो को जब दोबारा शुरू किया गया, तो सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के लिए एक सीट छोड़कर बैठने का नियम बनाया गया. इसके अलावा यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग, बैगेज सैनिटाइजेशन, हैंड सैनिटाइजेशन, मास्क लगाने पर भी काफी जोर दिया गया, लेकिन जैसे-जैसे मामले कम होते गए ये नियम भी ढीले पड़ते गए. सख्ती के बाद भी सुबह और शाम के पीक ऑवर्स के दौरान मेट्रो में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है. मास्क लगा लेने को ही अपनी सेफ्टी समझते हैं और किसी भी तरह की सोशल डिस्टेंसिग नहीं कर रहे, यही कारण है कि आज देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. ऐसे में मेट्रो में सफर करने वाले अपनी सेफ्टी और अपने परिवार की सेफ्टी का ध्यान रखें. आज जिस तरह के हालात हैं उसको देखते हुए हमें सावधानी रखनी होगी.


रेलवे स्टेशन
रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की आवाजाही पहले से बढ़ गई है. लोगों को डर है कि फिर लॉकडाउन लगने वाला है.  रेलवे स्टेशन पर कोविड नियमों के पालन को लेकर लोग जिस तरह की लापरवाही बरतते नजर आ रहे हैं, उससे संक्रमण का खतरा जरूर बढ़ गया है. रेलवे स्टेशनों पर भी आने-जाने वाले यात्रियों की कोरोना जांच के लिए कैंप लगाए गए हैं, लेकिन यहां ज्यादातर आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं, जिसकी रिपोर्ट ही दो से तीन दिन में आती है. तब तक यात्री सैंपल देकर ट्रेन में सवार होकर कहीं और जा चुका होता है. ऐसे में अगर कोई बाद कोई यात्री पॉजिटिव निकला, तो जाहिर तौर पर तब तक वह कई लोगों के संपर्क में आकर उन्हें भी संक्रमित कर चुका होता है। रेलवे स्टेशन के अंदर भी लोग नियमों के पालन को लेकर काफी लापरवाही बरतते साफ नजर आ जाते हैं.


इंसानियत शर्मसार: बहू लगा रही थी फांसी, ससुराल वाले बना रहे थे वीडियो


वीकली बाजार
कोरोना संक्रमण के चलते कई जगहों पर प्रशासन ने सार्वजनिक जगहों पर भीड़ जमा होने पर पाबंदी लगाई हैं, लेकिन वीकली बाजार पर अभी रोक नहीं है. दिल्ली-एनसीआर की अलग-अलग जगहों पर ये बाजार अभी भी लगाए जा रहे  हैं. और इन बाजारों में अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है. इन बाजारों में किसी भी तरह से कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाता है. सोशल डिस्टेंसिग का इन बाजारों से कोई नाता नहीं रह गया. दुकानदार और ग्राहकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. इन बाजारों में सामान बेचने के लिए आने वाले लोग एक-दूसरे से सटकर अपनी दुकानें सजाते हैं. ऐसे में लोग चाहकर भी दूरी बनाकर नहीं रख पाते. जिस तरह से वीकली बाजारों में ऐसी भीड़ देखी जा रही है वो चिंता में डालने वाली है. क्योंकि कोरोना संक्रमण जिस तेजी से फैल रहा है उससे तो खतरा बढ़ ही रहा है. यह लापरवाही लोगों को बहुत भारी पड़ सकती है. तो आपसे निवेदन है कि ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां पर किसी तरह की सोशल डिस्टेंसिग नजर नहीं आती.


बस अड्डे
पिछले साल जब लॉकडाउन की घोषणा हुई थी तब बड़ी भारी संख्या में मजदूरों ने बस अड्डों का रूख किया था. हजारों की संख्या में बस अड्डों पर भीड़ उमड़ी थी. लॉकडाउन की आशंका, नाइट कर्फ्यू और दिल्ली समेत देश भर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली के तमाम बस अड्डों पर भी इन दिनों यात्रियों का रश काफी बढ़ गया है. इस बार भी कोरोना जिस तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए लोगों को दिल्ली में भी फिर से लॉकडाउन लगने की आशंका सता रही है, जिसके चलते लोग दूसरे राज्यों में स्थित अपने घरों को लौट रहे हैं. इस वजह से बस अड्डों पर इन दिनों भीड़ काफी बढ़ देखी जा सकती है.


मॉल और सिनेमा हॉल
मॉल में बड़ी संख्या में आपको लोग घूमते हुए मिल जाएंगे. यहां पर बहुत सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जाता है. गेट पर एंट्री के समय तो चेंकिग, थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है  पर अंदर कई लोगों के मास्क चेहरे से आधे उतरे हुए होते हैं. यही हाल सिनेमा हॉल का भी है. यहां पर लोग काफी तादात में होतें हैं. जब तक जरुरत न हो घर से नहीं निकलें. अगर निकलना जरूरी हो पूरी सावधानी बरतें.


सोशल मीडिया पर हनी ट्रैप का खेल, अश्लील वीडियो बना वसूलती थीं लाखों रुपये


WATCH LIVE TV