Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस (Corona virus) एक बार फिर से पैर पसार रहा है.  नए वेरिएंट जेएन.1 के साथ अब संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है. इसके साथ ही कोविड ने लोगों को चपेट में लेना शुरू कर दिया है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखी गई है.  पिछले 24 घंटों में 614 ताजा मामले दर्ज किए गए हैं. खबरों के मुताबिक अब तक देश भर में नए कोरोना वैरिएंट के 21 मामले सामने आए हैं. इस बीच गाजियाबाद (Ghaziabad) शहर से बीजेपी पार्षद अमित त्यागी कोविड की चपेट में आ गए हैं.  शास्त्रीनगर से बीजेपी पार्षद के आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR test) में रिजल्ट पॉजिटिव आया है. अमित त्यागी के परिवार के सदस्यों की भी कोरोना की जांच होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजा गया
कोरोना के नए वेरिएंट की जांच के लिए उनका सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजा गया है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, करीब 8 महीने बाद कोविड का केस मिला है. बुधवार को कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिले में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है. कोरोना के लक्षण मिलने वाले मरीजों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी प्राइवेट हॉस्पिटल को कोविड संक्रमित मिलने पर उसी समय जानकारी देने की बात कही है. जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ टीकम सिंह ने बताया को कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.


बीजेपी पार्षद अमित त्यागी कोरोना संक्रमित 
गाजियाबाद के शास्त्रीनगर से बीजेपी पार्षद अमित त्यागी को खांसी और सर्दी की हल्की शिकायत थी. इसके साथ ही वह शुगर से भी पीड़ित हैं. बीते दिनों उन्होंने आरटीपीसीआर टेस्ट कराया. 20 दिसंबर को नतीजा आया तो वह कोरोना संक्रमित पाए गए. कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से उन्होंने खुद को होम आइसोलेट कर लिया है. अमित त्यागी ने सोशल मीडिया पर अपनी एक पोस्ट में लिखा, ‘अभी-अभी मेरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. मैंने अपने आपको सबसे अलग कर लिया है और घर पर ही इलाज शुरू हो गया है. पिछले कुछ दिनों में जो लोग मेरे संपर्क में आये हैं, उन सबसे विनम्र आग्रह है कि वो भी जांच करा लें. उन सभी से कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहने की विनती भी है.  उनकी और घरवालों की ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जा रही है.  उनके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि राज्यों को परीक्षण बढ़ाने और मॉनीटरिंग सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया गया है.




बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में आयोजित देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की वर्चुअल बैठक में सम्मिलित हुए थे. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर टेस्ट कराए जा रहे हैं. घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि कोरोना पूरी तरह से कंट्रोल में है. यह कोरोना का कोई वेरिएंट नहीं, बल्कि सब वेरिएंट है.


तीन राज्यों में नए मामले, अब गाजियाबाद भी चपेट में
 कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 के नए मामले 3 राज्यों में सबसे ज्यादा आए हैं.  इनमें सभी दक्षिण की तरफ हैं, जैसे- गोवा, केरल और महाराष्ट्र.  गाजियाबाद का मामला उत्तर भारत के चुनिंदा मामलों में से एक है.


कुल एक्टिव केस 2669
नए केस-358   
केरल- 300
कर्नाटक -13
तमिलनाडु- 12 
गुजरात- 11 


मौतें- 6 
केरल-3
कर्नाटक-2
पंजाब-1


21 मई के बाद सबसे ज्‍यादा 614 मामले दर्ज 
भारत में कोरोना वायरस इंफेक्‍शन के 21 मई के बाद सबसे ज्‍यादा 614 मामले दर्ज किए गए. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है. इसके साथ ही कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है.  कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देख राज्‍यों के अस्‍पताल अलर्ट पर हैं. बुधवार को भारत में जेएन.1 कोविड संस्करण के 21 मामले सामने आए. बेंगलुरु में 64 साल के व्यक्ति की COVID-19 संक्रमण के कारण मौत हो गई है. वहीं राजस्थान के जैसलमेर में कोरोना के 2 नए मरीज मिले हैं. 


UP gold-silver-price-today: क्रिसमस से पहले बढ़े सोने के रेट, चांदी भी उछली, जानें यूपी में गोल्ड-सिल्वर का ताजा रेट


Makar Love Rashifal 2024: मकर राशि की लव लाइफ के लिए शानदार रहेगा साल 2024, गुरु के गोचर से रिश्ते में आएगी स्थिरता