नई दिल्ली: सपने देखना हम हमारी नींद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अक्सर सपनों के अर्थ और उनसे होने वाले लाभ-हानि को लेकर लोग बात किया करते हैं. लेकिन सपनों को लेकर कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब आज तक हमारे पास नहीं हैं. जैसे कि सबसे पहला सवाल... हमें सपने आते ही क्यों हैं? इसका जवाब खुद साइंटिस्ट के पास भी नहीं है. हालांकि, दूसरे दिलचस्प सवाल का जवाब हम आपको दे सकते हैं. क्या कभी आपने यह सोचा है कि सपने देखने में हम जीवन का कितना समय निकाल देते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तराखंड की इस खदान में हैं 50 हजार आत्माएं, दहशत में रहते हैं लोग, सुनाई देती हैं भयंकर चीखें


साल भर में देखते हैं 2000 से ज्यादा सपने
नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने एक स्टडी में पाया था कि एक व्यक्ति हर रात 4 से 6 बार सपने देख सकता है. ऐसे में साल भर में 1460 से 2190 बार सपने देखे जा सकते हैं. हालांकि, इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि हम कितनी देर तक सपने देखते हैं. क्योंकि जिन सपनों में हम कई घंटे या दिन जी लेते हैं, हो सकता है वह सपना सिर्फ 2 या 3 मिनट का रहा हो. 


जीवन के 6 साल हम देखते हैं सपने
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिकz, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने स्टडी में पाया था कि एक व्यक्ति हर रात करीब 2 घंटे तक सपना देख सकता है. ऐसे में 365 दिन के हिसाब से 730 घंटे हम सपने देखने में निकालते हैं. यानी कि करीब एक महीना. ऐसे में हम मान सकते हैं कि एक व्यक्ति अपने जीवन के 6 साल सिर्फ सपने देखने में निकालता है.


Amazing Video: गांव के इस जोड़े ने 'पानी-पानी' पर किया ऐसा डांस कि दुनिया हो गई इनकी दीवानी


नहीं याद रहती सपनों की शुरुआत
आपको पता ही होगा कि हम जो भी सपने देखते हैं, वह सुबह उठकर हमें याद ही नहीं होते. विशेषज्ञों का कहना है कि हम अपने 90 प्रतिशत सपने भूल जाते हैं. वहीं, दूसरी बात यह है कि हम जो भी सपने देखते हैं, वह कहां से शुरू हुए इस बात का कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. लेकिन अगर सपना याद रखने लायक हो (प्यारा या डरावना हो) तो उसका अंत हमें याद रहता है.


WATCH LIVE TV