Dry Days 2024 in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में अक्टूबर की तरह नवंबर में भी कई दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इसमें 1 नवंबर को दीपावली, 14 नवंबर को कार्तिक एकादशी और 17 नवंबर को गुरुनानक जयंती पर ड्राई डेज शामिल है. ड्राई डे यानी शराबबंदी के दिन अंग्रेजी शराब की दुकानें बंद रहती हैं. साथ ही वाइन शॉप, बीयर शॉप और अन्य सभी तरह के मद्य पदार्थों की दुकानें बंद रखी जाती हैं. साथ ही होटल-रेस्तरां में शराब परोसने पर भी पाबंदी होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

November 1: दिवाली (Diwali 2024)
November 12: कार्तिक एकादशी (Kartiki Ekadashi)
November 15: गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti)


उत्तर प्रदेश में अक्टूबर में भी दशहरा, दो अक्टूबर गांधी जयंती और वाल्मीकि जयंती पर शराब की दुकानें बंद रही थीं. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव देखते हुए 18-19 और 20 नवंबर और फिर 23 नवंबर को भी शराबबंदी रहेंगी. 


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में ड्राई डेज लागू थी. उस दिन शराब बिक्री और मांस-मछली की बिक्री पर बैन था. गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर भी शराबबंदी थी. शराब की दुकानें, वाइन शॉप और देसी शराब के ठेके बंद रखे गए थे.
अप्रैल 2024 की बात की जाए तो रामनवमी (17 अप्रैल), महावीर जयंती(21 अप्रैल), अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल) पर भी शराब की दुकानें बंद थीं. मार्च 2024 में  होली (25 मार्च) और गुड फ्राइडे (Good Friday) को शराबबंदी लागू थी. महाशिवरात्रि 8 मार्च को थी. उस दिन भी वाइन शॉप और अंग्रेजी शराब की दुकानें नहीं खुली थीं. 


और भी पढ़ें


UP के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगी सैलरी, त्योहार मनाने के लिए नहीं रहेगा पैसों का टोटा


Dry Day list 2024: UP में कब-कब शराब की दुकानें बंद रहेंगी, देखें ड्राई डेज लिस्ट