Gold Rate Hike: त्योहारी सीजन में सोने के दाम आसमान छू रहे हैं. 50-60 हजार रुपये तोला यानी 10 ग्राम में मिलने वाला सोना आज अपने सबसे ऊंचे रेट 80 हजार के एकदम करीब है. आज की तारीख में 24 कैरेट सोने का भाव 79,800 रुपये प्रति 10 ग्राम (लखनऊ) चल रहा है. ये भाव त्योहारी और शादी के सीजन में लोगों के लिए परेशानी का सबब है. सर्रफा बाजार का कहना है कि सोने का भाव इस समय अभी तक का सबसे ज्यादा है. ऐसा अनुमान है कि ये दाम धनतेरस पर और बढ़ेगा. इसके एक लाख रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने के आसार हैं. सोना ही नहीं चांदी भी अपने तेवर दिखा रही है. बात करें चांदी के रेट की तो सिल्वर की दरों में लखनऊ में आज बदलाव हुआ है. आज एक किलो चांदी का रेट 1,01,100 है. धनतेरस पर ये दाम और भी बढ़ेंगे, ऐसा अनुमान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है वजह
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोने-चांदी की इस बढ़ोतरी की मुख्य पांच कारण हो सकते हैं
पढि़ए कारण, यूक्रेन-रूस, इजरायल और खाड़ी देशों में युद्ध.इस वार की वजह से सरकारों, वर्ल्ड बैंक और बड़े इन्वेस्टर्स का रुझान सोने की तरफ बढ़ा है. फेड रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती का भी असर सोने की कीमतों पर पड़ा है. बहुत से देशों के सेंट्रल बैंक अपनी ब्याज दरों मे कटौती कर सकती हैं, जिसका असर सोने और चांदी की कीमतों पर पड़ेगा. जैसे सोने और चांदी के दाम बढ़ रहे हैं, जानकारों की सलाह है कि निवेशकों के लिए सोना चांदी में निवेश लॉन्ग टर्म में काफी मुनाफा देगा.


सोने की खदानों में प्रोडक्शन गिरा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोने की खदानों में प्रोडक्शन 40% तक गिरा है, जिसका असर भी डिमांड और सप्लाई के गैप पर पड़ा है. आने वाले दिनों में सोना एक लाख प्रति 10 ग्राम और चांदी सवा लाख प्रति किलो का लेवल पार कर सकता है.


आने वाले दिनों में बढ़ेंगे दाम
लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष के मुताबिक आने वाले दिनों में गोल्ड के रेट बढ़ेंगे.धनतेरस तक सोने का दाम 80 हजार रुपया पार कर जाएगा. वैश्विक तेजी फेडरल रिजर्व बैंक के द्वारा सोने के दाम में बढ़ोतरी इसलिए हो रही है, क्योंकि लोगों ने तेजी से खरीदना शुरू किया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा में तेजी के साथ-साथ विदेशी मुल्कों में देखा जा रहा है कि सोने में निवेश ज्यादा हो रहा है. इस वजह से सोने का दाम बढ़ा है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में सोने की कीमत 6,950 रुपए थी और आज की तारीख में 80,000 है. 


धनतेरस पर साल दर साल बढ़ता गया सोने-चांदी का रेट


साल-     सोना-         चांदी
2005   सोने का भाव 6,940 प्रति 10 ग्राम था  चांदी का भाव 12,000 रुपये प्रति किलोग्राम था.
2010 सोने का भाव 20,000 प्रति 10 ग्राम था  चांदी का भाव 37,500 प्रति किलोग्राम था
2015 सोने का भाव 26,000 प्रति 10 ग्राम था  चांदी का भाव 35,550 प्रति किलोग्राम था
2020  सोने का भाव 51,300 प्रति 10 ग्राम था  चांदी का भाव 63,000 प्रति किलोग्राम था.
2023  सोने का भाव 61,500 प्रति 10 ग्राम था चांदी का भाव 74,100 प्रति किलोग्राम था
2024 सोने का रेट प्रति 10 ग्राम 79,800 रुपये है.   एक किलो चांदी का रेट 1,01,100 है.

 सोने-चांदी के रेट बनाएंगे रिकॉर्ड


सराफा कारोबारियों के मुताबिक त्योहार का सीजन चल रहा है. ऐसे में सोने-चांदी की कीमतें नया रिकॉर्ड बना रही हैं. शादियों का सीजन भी आने वाला है. लोग दीपावली और शादियों के सीजन पर ज्वेलरी बड़ी मात्रा में खरीदेंगे. उम्मीद है कि आने वाले समय में सोने-चांदी की कीमतों में और भी उछाल आएगा.  सोने और चांदी कीमत में उछाल आने से मध्यम वर्गीय परिवारों की डिमांड हल्के अभूषणों की है. 


अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व और यूरोपीय बाजारों में  ब्याज दरों में नरमी का रुख है. ऐसे में निवेशक भी सोने का रुख कर रहे हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध, इजरायल की पड़ोसी देशों से जंग को देखते हुए भी वैश्विक अनिश्चितता का माहौल है. लिहाजा भारतीय रिजर्व बैंक हो या अन्य देशों के केंद्रीय बैंक. सभी ज्यादा सोना खरीदकर भंडारण कर रहे हैं. दुनिया भर में अफरातफरी को देखते हुए सोने ने भी अच्छा रिटर्न दिया है. महिलाओं में सोने का शौक और निवेश दोनों के लिहाज से सोना आकर्षण बरकरार हैं.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां अलग-अलग जगह और इंटरनेट से ली गई है. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.