लखनऊ: टोक्यो ओलंपिक 2020 का आगाज शुक्रवार को हो गया. उत्तर प्रदेश के 10 खिलाड़ी इस बार खेलों के इस महाकुंभ में शिरकत कर रहे हैं. अरविंद सिंह (नौकायन), वंटना कटारिया (हॉकी), सौरभ चौधरी (शूटिंग), सतीश कुमार (बॉक्सिंग), ललित उपाध्याय (हॉकी), अन्नू रानी (जेवलिन थ्रो), मेराज अहमद (शूटिंग), शिवपाल सिंह (जेवलिन थ्रो), सीमा पूनिया (डिस्क थ्रो), प्रियंका गोस्वामी (वॉल्क इवेंट) टोक्यो ओलंपिक में देश के साथ यूपी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टोक्यो ओलंपिक 1964 में गोल्ड मेडल जीतने वाले अली सई
क्या आपको मालूम है कि टोक्यो ओलंपिक 1964 में यूपी का एक खिलाड़ी गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुका है. हम बात कर रहे हैं गोरखपुर के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अली ईद (Ali Sayeed) की. 57 साल पहले ओलंपिक का आयोजन टोक्यो में ही हुआ था. हॉकी ही एक मात्र खेल था, जिससे भारत को पदक की उम्मीद थी. भारतीय हॉकी का वह स्वर्णिम दौर था और परम्परागत प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भारत के एकछत्र राज को चुनौती दे रहा था.


इससे चार साल पहले 1960 के रोम ओलंपिक में पाकिस्तान ने भारत को फाइनल में हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. इस टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम के चयन में काफी सावधानी बरती गई थी. खिलाड़ियों को अभ्यास के बहुत मौके दिए गए. कैंप में पहले 80 खिलाड़ियों का चयन किया गया. उनमें से 40 खिलाड़ियों को अलग छांटा गया. अंत में 18 खिलाड़ियों की टीम बनी थी. तब एस्ट्रोटर्फ नहीं हुआ करता था और घास के मैदान पर ही हॉकी खेला जाता था.


Tokyo Olympics में अपना दम दिखाएंगे उत्तर प्रदेश के ये 10 खिलाड़ी, हैं गोल्ड मेडल के दावेदार


भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार दूसरा ओलंपिक फाइनल
भारत और पाकिस्तान की टीमें अलग-अलग पुल में थीं. एक पुल से भारतीय टीम और दूसरे पुल से पाकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंची थी. यह लगातार दूसरा मौका था जब भारत और पाकिस्तान ओलंपिक फाइनल खेल रहे थे. स्पेन और जर्मनी के खिलाफ भारत का मैच गोलरहित ड्रा पर समाप्त हुआ था. भारतीय टीम का अगले दौर में प्रवेश करना मुश्किल होता दिख रहा था. लेकिन हम सभी के साझा प्रयास से भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई और ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर फाइनल में.


फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत ने बदला ले लिया
चूंकि इसके पहले भारतीय टीम को रोम ओलंपिक में पाकिस्तान के हाथों फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी इसलिए इस बार टीम पर जबरदस्त दबाव था. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मोहिंदर लाल के शानदार गोल की बदौलत फाइनल में पाकिस्तान को 1-0 से हराकर ओलंपिक में अपना 7वां स्वर्ण पदक जीता. ऑस्ट्रेलिया ने एक्स्ट्रा टाइम में स्पेन को 3-2 से हराकर पहली बार हॉकी में ओलंपिक पदक जीता. इस तरह उत्तर प्रदेश से ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले एक मात्र खिलाड़ी अली सई हैं. हम चाहेंगे कि इस बार यूपी के 10 खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर मेडल जीतें.


WATCH LIVE TV