Jaya Kishori Life Management Tips: कथावाचिका जया किशोरी को कौन नहीं जानता है. उनके मोटिवेशनल वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं. भगवान की हर कथा में वो मानव जीवन को कुछ न कुछ सिखा जाती हैं.  रामायण हो या फिर महाभारत, जीवन जीने के बारे में हमे बहुत कुछ सीखने को मिलता है. एक बेटे के रूप में, एक पति के रूप में, एक पत्नी के रूप में हम अपने इन पवित्र ग्रंथों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. फिलहाल महाभारत से हम तीन बातों को सीखकर उसे अपने जीवन में उतार सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस बार में जया किशोरी क्या कहती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली बात- अच्छी संगत
जया किशोरी अच्छी संगत को लेकर कहती हैं कि महाभारत में मेरी नजर में कौरवों के मन में नफरत थी पर इतनी भी नहीं जितनी कि शकुनि मामा ने भरी थी. कौरव पांडवों का बुरा चाहते थे पर इतना नहीं जितना शकुनी माना ने किया. ऐसे में आपकी संगत कैसी है, ये मायने रखती है. वहां कृष्ण जैसे कोई होता तो वो यही सिखाते कि नफरत से ज्यादा प्रेम ताकतवर है. अगर संगती अच्छी है तो हम हर काम अच्छा कर सकते हैं. ऐसे लोगों के बीच में रहें जिनकी सोच अच्छी नहीं तो आप भी वैसे ही धीरे धीरे हो जाएंगे.


दूसरी बात- कठिनाइयों से सीखें
पांडवों को युद्ध से पहले 13 साल का वनवास करना पड़ा, वहां जिन कठिनाइयों को उन्होंने सहा, उन्हीं कठिनाइयों ने उन्हें युद्ध में जिताया। वनवास में रहकर साधु संतों से मिले और नया सिख. ऐसे ही जिंदगी में तनाव संघर्ष भी आते हैं. जीवन का हिस्सा है सुख-दुख. हम इन्हीं कठिनाइयों से डरें तो वास्तव में क्या हम जीवन जी रहे हैं. संघर्ष आपको जीवन में आगे बढ़ना सिखाता है.


तीसरी बात- भावुक होना कमजोरी है
आपका जरूरत से ज्यादा भावुक होना कमजोरी बन जाता है. राजा धृतराष्ट्र अच्छे पिता थे और पुत्र अच्छे थे, अच्छे राजा थे पर पिता मोह ने उनके वंश का नाश कर दिया. बच्चों की गलतियों को न ढकते, सही समय पर उनको सही सीख देतें तो उनके वंश का नाश नहीं होता. भावुकता जरूरत से ज्यादा हो तो वह कमजोरी बन जाती है.


और पढ़ें- Lucknow News: जनेश्वर मिश्र पार्क में अब नजर आएंगे डायनासोर, किंग कॉन्ग और मैमथ, बच्चों को मिलेगी गहरी शिक्षा   


और पढ़ें- Nag Panchami 2023: नाग पंचमी के दिन न करें ये काम, कहीं पुण्य पाने की चाह में पाप के भागी न बन जाएं   


Watch: भाजपा ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों की लिस्ट की जारी, जानें किसको दिया है कौन सा पद