Lucknow News: जनेश्वर मिश्र पार्क में अब नजर आएंगे डायनासोर, किंग कॉन्ग और मैमथ, बच्चों को मिलेगी गहरी शिक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1800849

Lucknow News: जनेश्वर मिश्र पार्क में अब नजर आएंगे डायनासोर, किंग कॉन्ग और मैमथ, बच्चों को मिलेगी गहरी शिक्षा

Lucknow Janeshwar Mishra Park: लखनऊ विकास प्राधिकरण अब जनेश्वर मिश्र पार्क के पांच एकड़ में एक जुरासिक पार्क को डेवलप करने जा रहा है. यहां पर डायनासोर भी दिखेगा और किंग कॉन्ग व मैमथ भी दिखाई देंगे. यहां तक कि इस पार्क में उसकी आवाजें भी सुनी जा सकेंगी.

Janeshwar Mishra Park (फाइल फोटो)

लखनऊ: जनेश्वर मिश्र पार्क के पांच एकड़ जमीन पर लखनऊ विकास प्राधिकरण जुरासिक पार्क को डेवलप करने जा रहा है. जहां पर विलुप्त हो चुके जीव जैसे कि डायनासोर भी देखे जा सकेंगे और तो और उसकी आवाज भी सुनी जा सकेगी. उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी की अध्यक्षता में बीते शुक्रवार को इस संबंध में ले-आउट के साथ ही टेंडर का प्रस्तुतिकरण पेस किया गया. 

बच्चों को मिलेगी शिक्षा 
इस प्रस्तुतिकरण में डायनासोर, किंग कॉन्ग के अलावा मैमथ जैसे जीव के रियल साइज मॉडल देखे जा सकेंगे जोकि इस पार्क में लगाया जाएगा.  इस मॉडल में लेटेस्ट सेंसर और साउंड भी लगे हैं. इससे बच्चों को डायनासोर की ब्रीथिंग से लेकर उनके साइंड इफेक्ट और ऐसे जीवों के मूवमेंट के बारे में भी जानकारी मिल पाएगी. उपाध्यक्ष ने इस संबंध में और जानकारी दी कि जुरासिक पार्क पीपीपी मॉडल पर तैयार किया जाएगा जो कि गाड़ियों के स्क्रैप, टायर जैसे निष्प्रयोज्य सामग्री से बनाया जाएगा और इसे बनाने में पार्क में लगे पेड़-पौधों से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं होगी, बिड खोली गई है और तकनीकी मूल्याकंन हो जाने के बाग काम शुरू कर दिया जाएगा. 

इन जीवों की जीवन यात्रा 
उपाध्य ने कहा कि जुरासिक पार्क की यात्रा रोमांच होगी और शिक्षाप्रद भी होगी. इसमें डायनासोर की उत्पत्ति औप विलुप्त होने की पूरी कहानी बताई जाएगी. इनकी अलग-अलग प्रजातियों के रियल साइज ,मॉडल तैयार की जाएही और लंबी सुरंग बनाई जाएंगी जोकि प्राचीन काल की गुफा की अनुभूति कराएंगी. पार्क में आकर्षक इन्ट्री गेट के साथ ही पाथ-वे, फेन्सिंग होगा. सेल्फी प्वाइंट्स के साथ ही कैफेटेरिया भी बनाए जाएंगे. एक जगह पर री-क्रिएशनल स्पेस डेवलप किया जाएगा जहां लोग बैठेंगे और रोमांचक नजारों का लुत्फ उठाएंगे.

और पढ़ें- Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर फ्री में नहीं दौड़ पाएंगी दोपहिया गाड़ियां, चुकाना होगा टोल टैक्स   

और पढ़ें-  UP Weather Update: झमाझम बारिश से नोएडा हुई सराबोर, यूपी के इन 48 जिले में भारी बारिश के लिए डबल अलर्ट   

Watch Astro Remedies: अगर बेवजह के शत्रुओं ने कर दिया है आपका जीना दुश्वार, तो ज्योतिष के उपाय करेंगे बेड़ा पार

Trending news