Kisan Mahapanchayat: किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा गुरुवार,14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान मजदूर महापंचायत आयोजित करने जा रहा है. किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) द्वारा आयोजित इस महापंचायत में देशभर से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. दिल्ली पुलिस ने कुछ शर्तों के साथ आज रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' आयोजित करने की अनुमति दे दी है. दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त पर दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी है कि वे ट्रैक्टर-ट्राली का इस्तेमाल नहीं करेंगे. पुलिस ने सीमित संख्या में प्रदर्शनकारियों को शामिल होने की अनुमति दी है. किसान महापंचायत के लिए कई राज्यों से किसान रात में ही दिल्ली पहुंचना शुरू हो गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आ सकते हैं ये बड़े चेहरे
किसान महापंचायत से पहले बुधवार को संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने रामलीला ग्राउंड पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया था. संयुक्त किसान मोर्चा की इस महापंचायत में राकेश टिकैत, दर्शनपाल सिंह समेत अन्य बड़े किसान नेताओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है. किसान संगठनों का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा है कि वे रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' आयोजित करेंगेय  इसमें सरकार की नीतियों के खिलाफ ‘लड़ाई तेज करने’ का प्रस्ताव पारित किया जाएगा.


नोएडा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी
नोएडा पुलिस ने बुधवार को एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा कि दिल्ली में प्रस्तावित किसान महापंचायत के मद्देनजर गुरुवार को नोएडा-दिल्ली मार्गों पर जाम की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली से सटी जिले की सभी सीमाओं पर बैरिकेड लगाकर दिल्ली पुलिस और नोएडा पुलिस द्वारा सघन जांच की जाएगी. जिस कारण नोएडा-दिल्ली सीमा वाले मार्ग पर वाहनों की संख्या बढ़ने की स्थिति में जरुरत के हिसाब से मार्ग में परिवर्तन किया जा सकता है. डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव ने बताया कि असुविधा होने पर वाहन चालक हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की अपील की. वहीं महापंचायत के चलते दिल्ली-नोएडा-गाजीपुर की सीमा पर जाम लग सकता है.



ट्रैफिक एडवाइजरी  जारी 
वाहनों की सही तरकी से आवाजाही और पैदल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक विस्तृत ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. ये गुरुवार सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक प्रभावी रहेगी.बता दें किसानों की महापंचायत जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित रामलीला मैदान में होगी. इस विरोध प्रदर्शन में भारत के सभी हिस्सों से किसानों के भारी जमावड़ा होने की उम्मीद है. इन मार्गों पर जाने से बचें. जवाहर लाल नेहरू मार्ग,बाराखंभा रोड,टॉलस्टॉय मार्ग,आसफ अली रोड,बहादुर शाह जफर मार्ग, जय सिंह रोड,स्वामी विवेकानंद मार्ग,संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोका रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर,भवभूति मार्ग, कनॉट सर्कस,चमन लाल मार्ग,DDU मार्ग.


SKM ने क्या कहा
संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस ने उसे 14 मार्च को रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित करने को लेकर अनुमति दे दी. दिल्ली नगर निगम प्रशासन के सहयोग से पार्किंग स्थान और पानी मुहैया कराने, शौचालय और एम्बुलेंस जैसी बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था के लिए एनओसी दी है. पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम. हर्षवर्धन ने बताया कि किसानों को अधिकतम 5,000 लोगों के साथ महापंचायत आयोजित करने की अनुमति दी गई है.


किसानों की मांग? 
किसानों की सबसे बड़ी मांग एमएसपी पर कानूनी गारंटी की है.किसानों का कहना है कि सरकार एमएसपी पर कानून लेकर आए. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग भी कर रहे हैं. इसके अलावा किसान पेंशन,बिजली टैरिफ में बढ़ोतरी न करने,  कर्जमाफी, लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ित किसानों पर दर्ज केस वापस लेने की मांग भी कर रहे हैं.


50 करोड़ के नए घोटाले में घिरा सहारा समूह, 15 बड़े अधिकारियों पर गिरफ्तारी की लटकी तलवार