नई दिल्ली: हमारे दिन का ज्यादातर हिस्सा या तो मोबाइल या कंप्यूटर पर नजर गड़ाते हुए निकलता है. इस दौरान कई ऐसी चीजें हैं जो हम डाउनलोड करते हैं या किसी वेबसाइट पर देखते हुए कुछ एक्सेप्ट कर लेते हैं. ऐसे में जरूरी नहीं कि आपने जो चीज डाउनलोड की है, सिर्फ वही सिस्टम में सेव हो. या जो काम आप स्क्रीन पर देख रहे हैं, सिर्फ वही चल रहा हो. इसके पीछे होता है बहुत सारा ऐसा काम जो आम आदमी की समझ के परे है. इसलिए दुनिया को इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स की जरूरत पड़ती है. खैर, अगर हम सिर्फ आम जिंदगी की बात करें तो कई बार हमारा सिस्टम स्लो होने लगता है और समझ भी नहीं आता क्यों?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?


स्पेस की कमी क्यों होती है?
ऐसे में हम देखते हैं कि सिस्टम में स्पेस की कमी है और काफी कुछ डिलीट करने के बाद भी ये स्पेस खाली नहीं होती. ऐसा क्यों होता है? दरअसल, इसके पीछे की वजह है टेम्प फाइल्स (Temp Files). सिस्टम में घर बसा कर रहने वाली इन फाइल्स को Temporary Files कहा जाता है. जब भी हम कुछ डाउनलोड करते हैं, जैसे- एप्लीकेशन, फाइल या डॉक्यूमेंट, तो सिस्टम में उसकी एक टेम्प फाइल बन जाती है. ये फाइल्स कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में सेव होती हैं. ये एक दिन का काम नहीं, बल्कि रोज का ही है. ऐसे में हजारों टेम्प फाइल्स हमारे सिस्टम के हार्ड ड्राइव में अपनी जगह बना लेती हैं. 


क्या आप भी होते हैं रेलवे स्टेशन, जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल में कंफ्यूज? आसान भाषा में समझें यहां


टेम्प फाइल्स डिलीट करने से तेज हो जाता है सिस्टम
इन फाइल्स के भरने से हमारा सिस्टम स्लो होने लगता है. ऐसे में इन फाइल्स को डिलीट करना ही फायदेमंद है. अगर हमारे सिस्टम से हम इन्हें लगातार डिलीट करते रहें, तो हमारा काम स्लो होने के चांस जीरो के बराबर हो जाते हैं. 


जानते हैं सरकारी कामों में तहसीलदार, लेखपाल और कोतवाल का क्या होता है रोल? जानें यहां


क्या इन्हें डिलीट करने से होता है कुछ नुकसान?
आपके सिस्टम में रखी इन हजारों Temp Files को डिलीट कर देने से वह सही से चलने लगता है. इससे सिस्टम पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन फाइल्स को डिलीट करने से कोई नुकसान नहीं है, बल्कि फायदे ही हैं. Temp File को हटाने से न सिर्फ हार्ड डिस्क पर लोड कम होता है, बल्कि सिस्टम भी पहले से तेज चलने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने सिस्टम से .tmp या .temp एक्सटेंशन की फाइल्स को डिलीट कर दें.


WATCH LIVE TV