जानते हैं सरकारी कामों में तहसीलदार, लेखपाल और कोतवाल का क्या होता है रोल? जानें यहां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand907082

जानते हैं सरकारी कामों में तहसीलदार, लेखपाल और कोतवाल का क्या होता है रोल? जानें यहां

राजस्व लेखपाल को तहसीलों में नियुक्त किया जाता है. एक राजस्व लेखपाल के अंडर कई गांव आते हैं. जमीनों से जुड़ा काम राजस्व लेखपाल का होता है.

जानते हैं सरकारी कामों में तहसीलदार, लेखपाल और कोतवाल का क्या होता है रोल? जानें यहां

नई दिल्ली: हमारे जीवन के ज्यादातर सरकारी कामों में तहसीलदार, कोतवाल और लेखपाल की मदद लगती है. आपने भी कई बार इनके बारे में सुना होगा, लेकिन शायद आपने गौर न किया हो कि ये कौन होते हैं और इनका असल काम क्या होता है. अगर आप भी इनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो ये खबर आपके लिए है. 

क्या 500mg की दवा को बीच से तोड़ दें तो वह 250mg की रह जाती है? जानें सच्चाई

गौरतलब है कि तहसीलदार, कोतवाल और लेखपाल अपने-अपने क्षेत्र के सरकारी अधिकारी हैं. इन तीनों के कंधों पर बड़े कामों की जिम्मेदारियां होती हैं. आम जनता का कई कामों के लिए इनके पास आना-जाना लगा रहता है. आइए इनके बारे में कुछ जानकारी जुटाते हैं.

'यास' की वजह से प्रदेश के इन 27 जिलों में जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट, देखें लिस्ट

तहसीलदार और उनके काम
यह बात हम जानते हैम कि एक जिले में कई तहसीलें आती हैं. इसी तहसील के अधिकारी को तहसीलदार पद दिया गया है. बता दें, तहसीलदार, नायब तहसीलदार से बड़े अधिकारी होते हैं. एक तहसीलदार अपने क्षेत्र का राजस्व प्रभारी होने के साथ-साथ राजस्व निरीक्षक भी होता है. इसके अलावा, वह एक टैक्स ऑफिसर के रूप में भी कार्यरत होते हैं. साथ ही अपनी तहसील में भूमि से जुड़े मामलों को भी तहसीलदार ही देखता है.

99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान ले सही तरीका

 

लेखपाल और उनके काम
दरअसल, लेखपाल दो प्रकार के होते हैं- 
1. राजस्व लेखपाल और 
2. चकबंदी लेखपाल 
राजस्व लेखपाल को तहसीलों में नियुक्त किया जाता है. एक राजस्व लेखपाल के अंडर कई गांव आते हैं. जमीनों से जुड़ा काम राजस्व लेखपाल का होता है. इसमें जमीन की नपाई, लेखा-जोखा, अतिक्रमण और अवैध कब्जे जैसे मामलों के बारे में पता करना और उसपर कार्रवाई करने जैसे काम आते हैं. इसी के साथ, जाति या निवास प्रमाण पत्र आदि में भी राजस्व लेखपाल ही मदद करते हैं.

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?

वहीं, चकबंदी लेखपाल का काम होता है किसी गांव के किसान के छोटे-छोटे खेतों की चकबंदी करना. इसके अलावा वे अपनी तहसील में खेती करने के लायक जमीन का भी हिसाब-किताब रखते हैं. लेखा-जोखा रखते हैं.

क्या आप भी होते हैं रेलवे स्टेशन, जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल में कंफ्यूज? आसान भाषा में समझें यहां

कोतवाल और उनके काम
पुलिस विभाग में एक पद कोतवाल का होता है, जो एक उच्च स्तर अधिकारी का पद है, कोतवाल एक कोतवाली का इंचार्ज होता है और एसएचओ (Station House Officer) लेवल का अधिकारी होता है. गौरतलब है कि कोतवाली को मेन पुलिस स्टेशन कहा जाता है. इसका दर्जी थाने से बड़ा होता है. इसीलिए कोतवाल किसी पुलिस स्टेशन के इंचार्ज से बड़े पद पर होते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news