नई दिल्ली: Online Transaction के जमाने में UPI पेमेंट्स बैंकिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि इसका मतलब है क्या? और ये कैसे काम करता है? हममें से कई लोग तो इसका फुल फॉर्म भी गलत ही बताते हैं. आइए आज UPI का बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर कर लेते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Whatsapp ने आपको 17 तरह के दिल दिए हैं, सबका होता है अलग मतलब, जानते हैं आप?


2018 में जब भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए नोटबंदी की गई, तो काला धन रखने वालों के पसीने छूट गए. लेकिन आम आदमी को भी बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा. उस दौरान पीएम मोदी ने देश में Cashless Economy लाने का प्लान किया. जिससे लोगों के लिए पैसे के लेन-देन में दिक्कत कम हो और हर पैसे का रिकॉर्ड बना रहे. 


Cashless Economy का मतलब है कि अब धन का लेन-देन हाथों-हाथ या किसी सूटकेस में भर कर न हो, बल्कि पेंमेंट्स ऑनलाइन हो जाएं. हालांकि, देश के गांव और शहर में भी कई जगहों पर लोगों के पास तक यह सुविधा नहीं पहुंची है. कई लोग तो ऐसे भी हैं, जिन्हें इंटरनेट की ही समझ नहीं है. कई इंटरनेट के बारे में अच्छे से जानते हैं, लेकिन ऑनलाइन लेन-देन से डरते हैं. लेकिन यह बात भी सच है कि UPI की वजह से जिंदगी काफी आसान हो गई है.


ये भी पढ़ें: Knowledge: Keyboard के अल्फाबेट्स में क्यों है झोल? बनाने वाले ने सीधे अक्षरों में क्यों नहीं बनाया?


UPI से कर सकते हैं ये सभी काम
UPI या Unified Payments Interface का फायदा यह है कि आप कभी भी, कहीं से भी, बैंक की छुट्टी हो या न हो, आराम से अपने अकाउंट से पैसे निकाल कर अपने दोस्त या रिश्तेदार के अकाउंट में डाल सकते हैं. यह संभव होता है UPI की मदद से. अगर ऑनलाइन कुछ सामान भी खरीद रहे हैं, तो भी Cash On Delivery या Card Payment की जगह आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


इतना ही नहीं, टैक्सी-कैब का किराया, ट्रेन-प्लेन-बस की टिकट, मोबाइल-DTH रिचार्ज, दूध लेने के लिए दुकानदार को देने वाले पैसे, जैसे कई काम अब सीधा UPI से हो जाते हैं. 


ये भी पढ़ें: KNOWLEDGE: ज्यादातर लोग गलत बताते हैं ATM का फुल फॉर्म; इसके इन्वेंटर का है India से कनेक्शन


कैसे करेंगे UPI का इस्तेमाल
अब मान लीजिए हम कैश छोड़कर ऑनलाइन पेमेंट की ओर बढ़ भी गए, लेकिन यह कैसे होगा? दरअसल, इसके लिए बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन होते हैं, जिसके जरिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर किया जा सकता है. इनमें शामिल हैं Phonepe, Paytm, Mobikwick, Freecharge, आदि


कैसे हुई UPI की शुरुआत
National Payments Corporation of India (NPCI) देश में UPI लेकर आया. यही कंपनी देश में हो रहे सभी बैंक/ATM ट्रांजेक्शन को मैनेज करती है. उदाहरण के तौर पर बताते हैं, मान लीजिए आपके पास ICICI बैंक का एटीएम है और आपके सामने HDFC बैंक की मशीन है. तो भी आप पैसे निकाल सकते हैं. इन दोनों बैंक के बीच हुई Transactions का ध्यान NPCI रखता है.


ये भी पढ़ें: ट्रेन से सफर सब करते हैं, लेकिन नहीं जानते होंगे PNR नंबर के बारे में यह बातें, जानें यहां


UPI का इस्तेमाल कैसे करें?
हर बैंक का अलग यूपीआई ऐप होता है. अपने स्मार्टफोन के प्ले-स्टोर में जाकर अपने बैंक का यूपीआई ऐप खोजकर उसे डाउनलोड कर लें. उसे Install करने के बाद उसमें साइन-इन करना होगा. फिर वहां आपको अपने बैंक की डिटेल भरकर अपना यूपीआई खाता बना लें. 


कैसे काम करता है UPI
यूपीआई सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा  Immediate Payment Service (IMPS) पर काम करता है. यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए काम करती है. स्मार्टफोन में आप अपना यूपीआई PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है. इसकी के माध्यम से बिलों का भुगतान और पैसों का ट्रांजेक्शन होता है. 


ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं हो जाते रेज्यूमे, CV और बायोडेटा में कंफ्यूज? आसान भाषा में जानें अंतर


BHIM App काम करे आसान
यूपीआई इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा साधन है  भीम (BHIM) भीम ऐप. भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी एक भीम एक ऐसा ऐप है जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के आधार पर आपको आसान और तेजी से भुगतान करने की सर्विस देता है. भीम ऐप से आप वे सभी काम कर सकते हैं जो किसी अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप से करते हैं. 


WATCH LIVE TV