UKG AND LKG: सभी बच्चे अपने स्कूल की पढ़ाई की शुरुआत प्री-प्राथमिक विद्यालय से करते है. यहां पर बच्चों को खेल- खेल में पढ़ाया जाता है. बच्चों को पेंसिल पकड़ कर लाइन खीचना, अक्षर बनाना और बोलना सिखाया जाता है. जब आप छोटे होगे तो आप भी पढ़े होंगे इन क्लासों में. पहले तो आप छोटे थे तो LKG और UKG का मतलब नहीं पता होता था, पर अब बताइए क्या आप जानते हैं इन दोनों में अंतर और इनकी फुल फॉर्म के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप नहीं जानते हैं तो इस रिपोर्ट को पूरा पढ़िए और आसानी से जानिए इसका पूरा गणित. यूकेजी क्या है, UKG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.


सबसे पहले बच्चों को Nursery, LKG यानि Lower Kindergarten में Admission दिया जाता है. जिसमें बच्चे एक साल तक पढ़ते हैं फिर उसके बाद उन्हे Upper Kindergarten में Admission मिलता है. पहली कक्षा में जाने से पहले बच्चों को एक साल UKG में पढाई करनी होती है.


भारत में सबसे ज्यादा सफेद रंग की कारें ही क्यों खरीदते हैं लोग, जानिए वजह?


एलकेजी फुल फॉर्म (LKG FULL FORM)
एलकेजी का फुल फॉर्म Lower Kindergarten होता है, हिंदी में इसे बाल विहार के नाम से जाना जाता है. प्रत्येक बच्चा अपने करियर की शुरुआत यही से करता है. LKG में तीन से चार वर्षीय बच्चों को रखा जाता है. यहां पर बच्चों को विद्यालय से परिचय कराया जाता है. बच्चों को अधिक खेल खिलाए जाते हैं, जिससे बच्चे विद्यालय की तरफ आकर्षित हो सके और बच्चे हर दिन विद्यालय आने लगे. यहां पर बच्चों को अक्षर की पहचान कराई जाती और उनको खेल-खेल में सिखाया जाता है. छोटे बच्चे अधिक से अधिक खेलना चाहते है, इसलिए उनको खेल के द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है.


UKG का मतलब या फुल फॉर्म (UKG FULL FORM)
UKG की फुल फॉर्म Upper Kindergarten होती है. UKG को हिंदी में बाल विहार कहते हैं. UKG में 4 से 5 साल तक के बच्चे पढ़ते हैं और यह उनकी Class होती है. Kindergarten शब्द का सही मतलब होता है बच्चों के लिए उद्यान जब आप अपने बच्चे को पहली बार किसी स्कूल में एडमिशन के लिए लेकर जाते हैं तो बच्चों को सबसे पहले इसी UKG से पढाई करवाई जाती है. यूकेजी में प्रवेश से पहले बच्चों की परीक्षा भी कराई जाती है, इससे उनका मूल्यांकन हो जाता है. मूल्यांकन में सफल होने वाले बच्चें को ही आगे की कक्षा के लिए योग्य माना जाता है.


सोचिए, 5G नहीं आपके फोन में चलने लगे 6G, तो बस इतने सेकेंड में Download हो जाएगी एक फिल्म


 


क्या है Kindergarten?
अब LKG और UKG दोनों के फूल फॉर्म एक भारी-भरकम शब्द आया है Kindergarten. इस शब्द का मतलब होता है बच्चों के लिए उद्यान. एलकेजी और यूकेजी को किंडरगार्टन स्टेज के नाम से जाना जाता है. इन क्लास में बच्चों को कई बुनियादी गतिविधियों से परिचय करवाया जाता है.


Kindergarten जर्मनी शब्द 
Kindergarten शब्द का उपयोग सब से पहले Friedric Frobel ने 1884 में जर्मनी में किया गया था. यानी की Kindergarten जर्मनी शब्द है जिसका मतलब होता है Garden for the Children. Kindergarten की शुरुआत उन माता-पिता के बच्चों को संभालने के लिए गयी थी जो की दोनों घर से बाहर काम करने के लिए जाते थे.


बच्चों के एडमिशन के लिए आयु सीमा
बच्चों को नर्सरी में प्रवेश के लिए आयु सीमा 2 साल 6 महीने से 3 साल 6 महीने तक निर्धारित की गई है.
एलकेजी जूनियर केजी के लिए बच्चों की आयु 3 साल 6 महीने से 4 साल 6 महीने निर्धारित है
यूकेजी सीनियर केजी के लिए बच्चों की आयु 4 साल 6 महीने से 5 साल 6 महीने निर्धारित की गई है.


कोरोना की थर्ड वेव से बच्चों को कैसे रखें सुरक्षित, जानें आयुष मंत्रालय की होमकेयर गाइडलाइन


WATCH LIVE TV